रिपोर्ट:क्राइम ब्यूरो मनोज मिश्रा

🔵दशम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : ठहाकों से गूंजा गगन… योगमय हुआ मंडी परिसर।
🔵परिवहन मंत्री ने किया शुभारंभ, अफसरों एवं आमजन संग किया योगाभ्यास।
लखीमपुर खीरी 21 जून। शुक्रवार को खीरी में उत्साह, उल्लास, उमंग के साथ “योग स्वयं एवं समाज के लिए” थीम पर “दशम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024” का भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिला मुख्यालय पर कृषि उत्पादन मंडी समिति में बड़ी तादात में लोग शामिल हुए। इसी के साथ तहसील, ब्लाक व विभिन्न सरकारी व निजी संस्थानों में भी योग दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। पूरे कार्यक्रम का सफल संयोजन क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ हरवंश कुमार ने किया।

जिला प्रशासन एवं आयुष विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार परिवहन विभाग दयाशंकर सिंह, जनपदीय नोडल अधिकारी महानिदेशक (चिकित्सा शिक्षा) किंजल सिंह, विधायक श्रीनगर मंजू त्यागी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा, आकांक्षा समिति अध्यक्ष अल्पना सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने दीप जलाकर किया। कार्यक्रम का संचालन समाजसेवी राममोहन गुप्ता ने किया।

परिवहन मंत्री ने नोडल अधिकारी, विधायक, डीएम-एसपी के साथ योग गतिविधियों से संबंधित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया। इस दौरान उपस्थित सभी लोगों को तंबाकू और उसके अन्य उत्पादों से परहेज करने का संकल्प लिया। यह एक ऐसा मौका था, जब जनप्रतिनिधि, जिले भर के अधिकारी और आम नागरिकों ने एक साथ योगाभ्यास किया। इसमें जनपद के कुशल योग प्रशिक्षक कुलदीप वर्मा ने सामूहिक प्रार्थना के बाद कॉमन योग प्रोटोकॉल की ग्रीवा शक्ति, शक्ति एवं घुटना शक्ति विकासक क्रियाओं, ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्ध चक्रासन, भद्रासन, वज्रासन, उष्ट्रासन, उत्तान मंडूकासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंधासन, उत्तानपादासन, अर्ध हलासन, पवनमुक्तासन एवं सवासन सहित कपालभाति नाड़ी शोधन प्राणायाम शीतली प्राणायाम भ्रामरी प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास कराते हुए प्रतिदिन योगाभ्यास का संकल्प दिलाया। शांति पाठ के बाद कार्यक्रम का समापन हुआ। योग प्रशिक्षक कुलदीप वर्मा के निर्देशन में योग प्रशिक्षक अमित कुमार व प्रिंस रंजन ने इन योगासन और प्राणायम का अभ्यास उपस्थित साधकों को कराया। साथ ही इन योगासनों के शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों और निरोगीकाया के लिए इनके महत्व को रेखाकिंत किया।

योग से तन और मन रहता स्वस्थ, नियमित अभ्यास जरूरी : परिवहन मंत्री
राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) परिवहन विभाग दयाशंकर सिंह ने कहा कि आज हम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दशम संस्करण को पूरे उत्साह और उल्लास के साथ मना रहे हैं। लखीमपुर जनपद में हम सब लोगों ने बहुत ही उत्साह के साथ इस योग दिवस में हिस्सा लिया। आज दुनियाभर में करोड़ों लोग ‘वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग’ पर एक साथ योग कर रहे हैं। योग से तन और मन स्वस्थ रहता है इसलिए इसका नियमित अभ्यास जरूरी है। योग भारत की ऋषि परंपरा का अमूल्य उपहार है, जो मानसिक और आध्यात्मिक उन्नयन के साथ शरीर को भी स्वस्थ रखता है. आइए, ‘स्वस्थ भारत, सशक्त भारत’ के निर्माण के लिए नियमित रूप से योग करने व अन्य लोगों को भी योग के प्रति जागरूक करने का संकल्प लें।

योग को बनाए जीवन का हिस्सा, अपनी दिनचर्या में करे शामिल : किंजल
जनपदीय नोडल अधिकारी महानिदेशक (चिकित्सा शिक्षा) किंजल सिंह ने सभी जनपदवासियों को “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमें तन और मन से फिट रहना है। लिहाजा योग जरूर करना चाहिए। कहा कि योग से तन और मन स्वस्थ रहता है। सभी लोग योग को जीवन का हिस्सा बनाकर अपनी दिनचर्या में शामिल करें। योग शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य को समग्र प्रेरणा देता है।

स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए योग जरूरी : डीएम
डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए योग जरूरी है। अपील की कि अपने दैनिक जीवन में योग को अपनाएं। नियमित योगाभ्यास से व्यक्ति के अंदर साहस, करुणा, दया, धैर्य जैसे गुण स्वयं आ जाते हैं, जो आत्म नियंत्रण की शक्ति प्रदान करते हैं। अंत में सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कार्यक्रम की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताते हुए नोडल मंत्री, नोडल अधिकारी समेत योग में शामिल होने वाले सभी साधकों के प्रति आभार ज्ञापित किया।

इनकी रही मौजूदगी :
कार्यक्रम में डीएम की धर्मपत्नी आकांक्षा समिति की अध्यक्ष श्रीमती अल्पना सिंह, एसपी की धर्मपत्नी डॉ कोमल साहा, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय सिंह, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ आर्य देशदीपक, सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता, एएसपी पवन गौतम, डीडीओ, पीडी, उपायुक्त उद्योग, बीएसए प्रवीण तिवारी, डीपीओ भारत प्रसाद, डीसी मनरेगा विपिन चौधरी, डीसी -एनआरएलएम राजेंद्र श्रीवास सहित विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी, कर्मचारी बड़ी संख्या में आमजन मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *