मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए जागरूकता और प्रभावी कार्रवाई बेहद जरूरी” – डॉ नीलकंठ तिवारी।

रोहित सेठ

विभिन्न अधिकारियों को एक-एक वार्ड की साफ-सफाई के निरीक्षण का जिम्मा दिया जाए” – विधायक।

अभियान को सफल बनाने के लिए सभी विभागों का आपसी समन्वय और जन सहभागिता जरूरी” – जिलाधिकारी

एसएसपीजी मंडलीय जिला चिकित्सालय से विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का हुआ शुभारंभ।

एंटी लार्वा छिड़काव कर्मियों और फोगिग मशीनों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना।

बीमारियों की रोकथाम और समुदाय में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए दिलाई शपथ।

 वाराणसी। मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए जनपद में सोमवार को विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ किया गया। विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी एवं जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने श्री शिव प्रसाद गुप्त मंडलीय जिला चिकित्सालय से एंटी लार्वा छिड़काव कर्मियों और फोगिग मशीनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। चिकित्सालय के सभागार में विधायक ने समस्त अधिकारियों को मच्छर जनित रोगों की रोकथाम और समुदाय में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए शपथ दिलाई। 
विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी ने कहा कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का बेहद महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। यह अभियान एक जुलाई से पूरे माह तक चलाया जाएगा, जिसमें डेंगू, मलेरिया आदि मच्छर से पैदा होने वाली बीमारियों की रोकथाम और प्रभावी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की ओर टीमें बनाई गई हैं। यह टीम नगर के सभी वार्डों में सघन छिड़काव और फोगिंग का कार्य करेंगी। साथ ही नगर निगम के सफाई कर्मी नियमित साफ-सफाई, कचरा, जल जमाव, गंदगी आदि की समस्या को दूर करेंगे। 
विधायक ने कहा कि यदि विभिन्न विभागों को एक-एक वार्ड की साफ-सफाई के निरीक्षण की ज़िम्मेदारी दी जाए, तो इस अभियान को और बेहतर ढंग से सफल बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिस तरह हम सभी ने मिलकर मस्तिष्क ज्वर, पोलियो बीमारियों पर काबू पा लिया है। उसी तरह हम सभी को डेंगू, मलेरिया, फाइलेरिया, कालाजार आदि बीमारियों की रोकथाम कर सकते हैं। इसके लिए सबसे अधिक आवश्यकता जागरूकता और प्रभावी कार्रवाई की है। अभियान के दौरान लोगों को इन बीमारियों के लक्षण, कारण, जांच व बचाव आदि के बारे में आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा जानकारी दी जाए। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि सभी चिकित्सालयों के शौचालय में नियमित साफ-सफाई रखी जाए। एसएसपीजी चिकित्सालय में मौजूद एसडीपी मशीन को जल्द से जल्द शुरू किया जाए। 
जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए सभी विभागों का आपसी समन्वय होना बेहद जरूरी है। विभागों को दी गई विभिन्न जिम्मेदारियों का पूर्ण रूप से अनुसरण किया जाए। साथ ही जनमानस को भी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना जरूरी है। घर व आसपास कहीं भी जल जमाव, गंदगी या कचरा जमा न होने दें। अभियान के दौरान घर-घर जाने वाली टीम का सहयोग करें। सतर्क और जागरूक रहें।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए समस्त तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। छिड़काव और फोगिंग के लिए स्वास्थ्य कर्मियों समेत नगर निगम की ओर से शहर में और पंचायती राज विभाग की ओर से ग्रामीण में विभिन्न कर्मियों की टीमें तैनात की गई हैं। इसके अलावा शिक्षा विभाग, माध्यमिक शिक्षा, पशुपालन व कृषि विभाग की ओर से भी टीमें तैयार की गईं हैं।  
समस्त कार्यक्रम का संचालन जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी हरिवंश यादव ने किया। इस मौके पर एसआईसी डॉ एसपी सिंह, नोडल अधिकारी व एसीएमओ डॉ एसएस कनौजिया, डिप्टी सीएमओ डॉ एचसी मौर्य, जिला मलेरिया अधिकारी शरत चंद पाण्डेय, सहायक मलेरिया अधिकारी केके राय, बायोलोजिस्ट डॉ अमित कुमार सिंह, यूनिसेफ से डॉ शाहिद, मलेरिया निरीक्षक अजय कुमार मिश्रा, चन्द्र्सेन भारती वीरेंद्र कुमार सिंह, युद्धवीर सिंह, ओम प्रकाश, अनुराग मिश्रा, ईशा श्रीवास्तव समेत विभिन्न वार्डों के पार्षद व पार्टी कार्यकर्ता, चिकित्सालय के अधीक्षक, चिकित्सक, स्टाफ नर्स एवं अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *