filter: 0; fileterIntensity: 0.0; filterMask: 0; captureOrientation: 0; module: video; hw-remosaic: false; touch: (-1.0, -1.0); modeInfo: Beauty ; sceneMode: 0; cct_value: 5441; AI_Scene: (-1, -1); aec_lux: 66.0; aec_lux_index: 0; hist255: 0.0; hist252~255: 0.0; hist0~15: 0.0; albedo: ; confidence: ; motionLevel: 0; weatherinfo: null; temperature: 47;

टाटा पावर ने उत्तर प्रदेश में ‘घर घर सोलर पहल शुरू की, वाराणसी से रूफटॉप सोलर समाधान का शुभारंभ॥

रोहित सेठ

filter: 0; fileterIntensity: 0.0; filterMask: 0; captureOrientation: 0; module: photo; hw-remosaic: false; touch: (-1.0, -1.0); modeInfo: ; sceneMode: 32768; cct_value: 4100; AI_Scene: (-1, -1); aec_lux: 75.0; aec_lux_index: 0; hist255: 0.0; hist252~255: 0.0; hist0~15: 0.0; albedo: ; confidence: ; motionLevel: 0; weatherinfo: null; temperature: 45;

राज्य में 10 लाख घर छत पर सोलर लगाने की क्षमता रखते हैं॥

टाटा पावर अपने व्यापक चैनल पार्टनर नेटवर्क के साथ सोलर ऊर्जा में निर्बाध परिवर्तन का समर्थन करता है॥

दोनों तरफ से प्रकाश को अवशोषित करने वाले और कम जगह लेने वाले कुशल बाईफेसियल पैनल लगाता है॥

उपभोक्ता रूफटॉप सोलर स्थापना के लिए अधिकतम 1,08,000 रुपये की सब्सिडी (केंद्र सरकार की सब्सिडी – 78,000 रुपये राज्य सरकार की सब्सिडी – 30,000 रुपये) का लाभ उठा सकते॥

यह पहल पीएम सूर्या घर योजना के अनुरूप है॥

वाराणसी, 5 जुलाई 2024 टाटा पावर सोलर सिस्टम्स लिमिटेड, सस्टेनेबल एनर्जी सोल्यूशंस में अग्रणी कंपनी ने उत्तर प्रदेश (यूपी) में हर घर को स्वच्छ ऊर्जा से सशक्त बनाने के उद्देश्य से एक परिवर्तनकारी रूफटॉप सोलर पहल शुरू की है।

वाराणसी से शुरू होकर घर घर सोलर, टाटा पावर के संग की महत्वाकांक्षी पहल राज्य के निवासियों के लिए अत्याधुनिक रूफटॉप सोलर सॉल्यूशंस (RTS) के माध्यम से वित्तीय बचत और पर्यावरणीय लाभ का वादा करती है।

राज्य के उपभोक्ता रूफटॉप सोलर स्थापना पर अधिकतम 1,08,000 रुपये की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। इसमें 3 किलोवाट तक के लिए केंद्र सरकार द्वारा 78,000 रुपये की सब्सिडी और राज्य सरकार द्वारा 3 किलोवाट तक के लिए अधिकतम 30,000 रुपये की सब्सिडी (प्रति किलोवाट 15,000 रुपये) शामिल होंगे, जो केंद्र सरकार की सब्सिडी के अतिरिक्त होंगे।

टाटा पावर सोलर की गुणवत्ता और नवाचार के प्रति प्रतिबद्धता सुनिश्चित करती है कि यह पहल क्षेत्र की ऊर्जा उपलब्धता और स्थिरता को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएगी। एक मजबूत चैनल पार्टनर नेटवर्क के साथ, टाटा पावर वाराणसी और उत्तर प्रदेश के निवासियों को तेजी से रूफटॉप सोलर कनेक्शन प्रदान करने के लिए अच्छी तरह से स्थापित है।

वाराणसी में लॉन्च समारोह के दौरान टाटा पावर के सीईओ और एमडी डॉ. प्रवीर सिन्हा ने कहा, “टाटा पावर सोलर में हमारा मिशन एक स्थायी ऊर्जा भविष्य को बढ़ावा देना है। उत्तर प्रदेश में हमारे रूफटॉप सोलर समाधान के शुभारंभ के साथ, हम निवासियों को अपने ऊर्जा बिलों को महत्वपूर्ण रूप से कम करने और एक हरित पर्यावरण में योगदान करने का सर्वोत्तम अवसर प्रदान करते हैं। हमारे तीन दशकों का अनुभव, बाईफेसियल मॉड्यूल जैसी उन्नत तकनीक, आसान वित्तपोषण, प्रशिक्षित कार्यबल, और मजबूत चैनल पार्टनर नेटवर्क सोलर ऊर्जा में एक परेशानी मुक्त स्विच की गारंटी देते हैं।”
टाटा पावर सोलर भारत में निर्मित अत्याधुनिक सोलर पैनल प्रदान करता है, जो दीर्घायु सुनिश्चित करते हैं। इसके बाईफेसियल पैनल दोनों तरह से प्रकाश की जिससे कम जगह में उच्च दक्षता मिलती है। कंपनी सुविधाजनक विपति जिससे सोलर ऊर्जा सभी के लिए सुलभ हो जाती है। कुशल तकनीशियनों की टीम নির্বাণ করলো प्रक्रिया और रखरखाव समर्थन सुनिश्चित करती है।

इसके अतिरिक्त, टाटा पावर सोलर सिर्फ 7 दिनों के भीतर पूछताछ से लेकर प्रदान करने की गारंटी देता है, जिससे ग्राहकों के लिए किसी भी प्रकार की देरी की जि सके। यह बाजार में अन्य कंपनियों की तुलना में कहीं अधिक तेजी से होता है।

उत्तर प्रदेश के निवासी राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली स्थानीय समिताभ उठा सकते हैं, जिससे सोलर अपनाना और भी आकर्षक हो जाता है। इन सब्सिडियों के साকিনী বির এই महत्वपूर्ण बचत होती है, जिससे उपभोक्ता को वित्तीय राहत मिलती है।

सोलर ऊर्जा में स्विच करने के आर्थिक लाभ बहुत अधिक हैं। एक सामान्य रेल ০৪ বার रुपये (1.08 लाख रुपये की सब्सिडी का दावा किया जा सकता है के शुरुआती निवश के साथ किलोवाट सोलर छत स्थापित करता है. प्रति दिन 12 यूनिट बिजली उत्पत्र कर सकता है. जगभ 360 यूनिट प्रति माह में बदलता है। वाराणसी में औसत बिजली गुल्क के साथ यह वेट निर्वासिता को उनके बिजली बिलों पर प्रति वर्ष 27,000 रुपये तक बचाने में सहायता कर सकता है।

नेट मीटरिंग निवासियों को उनके सोलर सिस्टम द्वारा उत्पन्न किसी भी अतिरिक्त बिजली के लिए क्रेडिट कमाने की अनुमति देती है और ग्रिड में वापस फीड की जाती है। यह न केवल उनके बिजली बिलों को और कम रता है बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि उत्पन्न कोई भी बिजली बर्बाद न हों। यह सोलर ऊर्जा में स्विच करने के समग्र वित्तीय लाभों को बढ़ाता है।

उत्तर प्रदेश में टाटा पावर सोलर के व्यापक चैनल पार्टनर नेटवर्क तेजी से स्थापना और उत्कृष्ट ग्राहक सेवा सुनिश्चित करते हैं, जिससे सोलर ऊर्जा में परिवर्तन को सुचारू और परेशानी मुक्त बनाया जा सके।

टाटा पावर सोलर की महत्वाकांक्षी पहल भारत के राष्ट्रीय लक्ष्य के साथ मेल खाती है जिसमें 40 गीगावाट रूफटॉप सोलर स्थापना हासिल करना शामिल है। राष्ट्रव्यापी पहले से स्थापित 2 गीगावाट से अधिक सोलर छत के साथ, टाटा पावर सोलर भारत के ग्रीन एनर्जी रिवोल्यूशन में एक प्रमुख शक्ति है, जो एक अधिक सस्टेनेबल भविष्य के लिए मंच तैयार कर रहा है। धरधरसीलरटाटापादर केसंग पहल के माध्यम से, कंपनी 23 राज्यों के 300 शहरों तक पहुंच रही है, जिसमें 50 औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्र शामिल हैं।

34 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, टाटा पावर सोलर सस्टेनेबल एनर्जी मूवमेंट में सबसे आगे रहा है। कंपनी अपने उपभोक्ताओं को अधिकतम लाभ की पेशकश करती है, जिसमें मॉड्यूल पर 25 साल की वारंटी, विश्वसनीय गुणवत्ता आश्वासन, पूरे भारत में लाइफटाइम सेवा और आफ्टर सेल्स समर्थन आसान वित्तपोषण विकल्प और सोलर रूफटॉप प्रणालियों के लिए बीमा शामिल हैं। टाटा पावर लॉलर अपने व्यापक नेटवर्क के माध्यम से सोलर रूफटॉप को आक्रामक रूप से बढ़ावा देने की योजना बना रहा है, जिसमें 500 से अधिक पार्टनर्स चैनल को बढ़ाकर 5000 पार्टनर्स और रिटेलर्स को शामिल किया

जाएगा ताकि देश के हर कोने को कवर किया जा सके। उल्लेखनीय है कि टाटा पावर सोलर ने पूरे भारत में 80,000 से अधिक संतुष्ट ग्राहकों की सेवा की है।

इस अभियान के माध्यम से, कंपनी सोलर छत समाधानों को अपनाने के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना चाहती है और उपभोक्ताओं को आश्वस्त करना चाहती है कि ये समाधान टाटा पावर सोलर के साथ सभी के लिए आसानी से सुलभ हैं।

टाटा पावर के सोलर रूफटॉप क्यों:

  1. आसान वित्तपोषण और सब्सिडीः यूपी सरकार से आकर्षक वित्तीय प्रोत्साहन के साथ विभिन्न बजटों के लिए लचीले भुगतान विकल्प
  2. उन्नत तकनीकः इष्टतम दक्षता और भारत में बने बाईफेसियल मॉड्यूल के लिए अत्याधुनिक समाधान
  3. त्वरित बदलाव: तेजी से प्रक्रिया, पूछताछ से स्थापना तक

छत सोलर (RTS) के लिए कैसे आवेदन करें:

  1. यूपी सरकार की नवीकरणीय ऊर्जा वेबसाइट https://upneda.org.in/solar-rooftop- programme.aspx पर जाएं
  2. RTS आवेदन फॉर्म भरें, टाटा पावर का विकल्प चुनें
  3. आवश्यक दस्तावेज (आईडी प्रमाण, संपत्ति दस्तावेज, आदि) जमा करें 4. स्वीकृति और साइट निरीक्षण की प्रतीक्षा करें
  4. टाटा पावर सोलर के साथ स्थापना अनुसूची

संभावित ग्राहक हमारी हेल्पलाइन 1800 25 7777 पर कॉल कर योजना और प्रयासों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *