डॉक्टर संजय कुमार निषाद का औरैया जनपद में दौरा!

– बैठक मे सरकारी योजनाओं समीक्षा की!

औरैया -मंत्री मत्स्य विभाग उ० प्र०/प्रभारी मंत्री जनपद औरैया डॉ० संजय कुमार निषाद ने गेल गांव स्थित आशियाना गेस्ट हाउस में प्रदेश/ भारत सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी लाभ परक योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि योजनाओं का आधिकाधिक प्रचार- प्रचार कराने तथा पात्रों को चिन्हित कर लाभान्वित करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रत्येक क्षेत्र के लोगों को योजनाओं का लाभ दिए जाने हेतु भिन्न-भिन्न योजनाएं संचालित की गयी हैं, जिनका मुख्य उद्देश्य प्रत्येक वर्ग/ समाज को योजनाओं का लाभ मिल सके जिससे वह जीवन स्तर में सुधार कर सके । उन्होंने कहा कि इसके लिए यह आवश्यक है कि योजनाओं हेतु पात्रता तथा आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी हो तभी पात्र अपना आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त करने में सफल होंगे और सरकार की मंशा भी पूर्ण हो सकेगी। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ विभागीय अधिकारी ऐसे पात्रों को चिन्हित करें जिन्हें वास्तविक रूप से सहयोग की आवश्यकता है और वह योजना के माध्यम से अपना कार्य प्रारंभ करके आगे बढ़ने को तत्पर हैं।
प्रभारी मंत्री जी ने कृषि विभाग, सिंचाई, नलकूप, पंचायती राज, शिक्षा, विद्युत, मनरेगा सहित अन्य विभागों की संचालित योजनाओं और उनका लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देश दिए कि यमुना क्षेत्र के ग्रामों में प्राथमिकता के साथ योजनाओं का संचालन धरातल पर किया जाए जिससे समाज की विकास धारा में मिलकर वह भी बराबर के भागीदार बन सकें। मा०मंत्री जी ने कहा कि योजनाओं के धरातल में संचालन हेतु सभी विभागीय अधिकारी पात्रों को वरीयता के साथ चिन्हित करें जिससे कोई भी पात्र योजना के लाभ से वंचित न रहने पाए और योजना का उद्देश्य भी पूर्ण हो सके। उन्होंने मत्स्य विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि मत्स्य विभाग द्वारा संचालित मछुआ समुदाय के हितार्थ योजनाओं का लाभ शतप्रतिशत लक्ष्य के सापेक्ष सुनिश्चित करें और यह भी सुनिश्चित करें कि अभी दो माह तक नदी, नाले, पोखर में मत्स्य आखेट न हो। उन्होंने यह भी कहा कि योजनाओं के संबंध में जनपद के जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराये और उनसे भी क्षेत्र के पात्रों की जानकारी कर लें जिससे उनके पास आने वाले जरूरतमंदों को भी लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने जनपद में कानून व्यवस्था को चुस्त/ दुरुस्त बनाए रखने को कहा जिससे किसी प्रकार की कोई शांति भंग न हो।
जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने आश्वस्त किया की योजनाओं के संचालन में शासन द्वारा प्राप्त दिशा निर्देशों का पूर्णतय: पालन कराते हुए पात्रों को लाभान्वित किया जाएगा।
उक्त अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष कमल दोहरे, पुलिस अधीक्षक चारू निगम, मुख्य विकास अधिकारी राम सुमेर गौतम, अपर जिलाधिकारी (वि०/रा०) महेंद्र पाल सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक दिगंबर कुशवाहा, जिला भाजपा उपाध्यक्ष यशवीर सिंह सिकरवार, जिला महामंत्री कौशल राजपूत सहित संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed