अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अपने स्थापना काल से ही निरंतर अपनी संख्या बल एवं कार्य का विस्तार कर रहा है। 2 वर्षों बाद परिषद का 75 वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा जिसको लेकर अभी से तैयारी चल रही है।75 वर्ष पूर्ण करने के उपलक्ष्य में विद्यार्थी परिषद का कार्य 3 गुना करने की योजना है। यह जानकारी पीलीभीत में संपन्न हुए प्रांतीय कार्यकारिणी की बैठक में भाग लेकर लौटे प्रांत सह मंत्री अंकित पटेल ने आज पत्रकार वार्ता में बताया।उन्होंने कहा कि 12 प्रशासनिक जिलों वाले ब्रज प्रांत में संगठन की दृष्टि से 25 जिले एवं 9 विभागों में संरचना की गई है।बदायूं जिला के अंतर्गत दो जिले कार्य करेंगे। दोनों जिलों को मिलाकर के एक विभाग बनेगा। अंकित पटेल ने बताया कि पिछले वर्ष 7000 छात्र छात्राओं को सदस्य बनाया गया था इस बार 21000 छात्र छात्राओं एवं शिक्षकों की सदस्यता की जाएगी।बदायूँ जिले मेंअभी तक कुल 7 स्थानों पर विद्यार्थी परिषद कार्य कर रहा है जिसको 3 गुणा करके 21 स्थानों पर विद्यार्थी परिषद का कार्य विस्तार होगा।पत्रकार वार्ता में जिला संयोजक हरिमोहन सिंह पटेल ने कहा कि तीन गुना सदस्यता करने के लिए दोगुना योग्य कार्यकर्ताओं का चयन किया जाएगा तथा उनमें संगठन के गुणों का विकास करने के लिए जून माह में प्रस्तावित चार दिवसीय प्रांत अभ्यास वर्ग में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

पटेल ने कहा कि 2025 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का भी 100 वर्ष पूर्ण होने जा रहा है जिस को ध्यान में रखते हुए सभी आनुषंगिक संगठनों का कार्य विस्तार होरहा है। विद्यार्थी परिषद सेवा कार्य के माध्यम से जनसेवा के साथ पशु पक्षियों की भी चिंता करेगा। मई महीने में छात्र छात्राओं के लिए व्यक्तित्व विकास शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें मीडिया सोशल, मीडिया, लेखन कला, खेलकूद, संगीत, भाषण कला, कंप्यूटर आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। शोध कार्य के अंतर्गत समसामयिक विषयों पर शोध किया जाएगा तथा बौद्धिक वर्ग का राष्ट्रीय सम्मेलन भी होगा। विश्व पर्यावरण दिवस एवं विश्व योगा दिवस का आयोजन भी बड़े स्तर पर होगा। प्रत्येक नगर इकाई के अध्यक्ष शिक्षक एवं कालेज इकाई का अध्यक्ष छात्र छात्रा होंगे।स्थापना दिवस का कार्यक्रम विद्यार्थी सप्ताह के रूप में मनाने की योजना है। ब्रज प्रांत से 100 विद्यार्थी विस्तारक के रूप में कार्य करेंगे, जिनके पालक स्थानीय शिक्षक होंगे। जिला प्रमुख राजेंद्र वर्मा ने कहा कि मानसून आने पर वृहद वृक्षारोपण का आयोजन होगा, जिसमें प्रत्येक रोपित वृक्षों की सुरक्षा के लिए पालक नियुक्त होंगे।

प्रांत मीडिया संयोजक सर्वज्ञ गुप्ता ने बताया कि विद्यार्थी परिषद 75 वर्ष पूर्ण करने के कगार पर है इस दृष्टि से युद्ध स्तर पर संगठन का विस्तार किया जाएगा और अपनी सदस्य संख्या को 3 गुना किया जाए,इसके लिए सभी कार्यकर्ता अभी से प्राणपण से जुट गए हैं। प्रान्त सह छात्रा प्रमुख कु रुचि द्विवेदी ने बताया कि प्रत्येक जनपद में छात्रा सम्मेलन के अतिरिक्त प्रांत स्तर पर विशाल छात्रा सम्मेलन का आयोजन भी किया जाएगा। रक्तदान अभियान, वृक्षारोपण अभियान एवं स्वाध्याय मंडल का गठन के साथ परिषद की पाठशाला के माध्यम से गरीब छात्र छात्राओं को ट्यूशन पढ़ाया जाएगा। पत्रकार वार्ता के उपरांत जिला विस्तारक चन्द्रजीत यादव ने सभी पत्रकारों के प्रति आभार व्यक्त किया।

✍️ ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी बदायूं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *