दुनिया में पहला ट्री बैंक, पौधों का होगा लेन देन, संरक्षण है उद्देश्य।

रोहित सेठ

वाराणसी ऑक्सीजन क्लब के बैनर तले देश के पहले और अनोखे ट्री बैंक का उद्दघाटन सोमवार को हुआ। सिगरा स्थित गांधी नगर पार्क में हुए आयोजन में बतौर चीफ गेस्ट ndrf के डीआईजी मनोज शर्मा ने ट्री बैंक के लोगो का औपचारिक अनावरण कर किया। उन्होंने ट्री बैंक के इस मुहिम में हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जाने माने न्यूरो सर्जन डॉ वीडी तिवारी ने की। उन्होंने बेहतर पर्यवरण के लिए वृक्षों के महत्व को बताया।

ट्री बैंक के सक्रिय सदस्य और मीडिया प्रभारी शैलेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि इस अनोखे ट्री बैंक की 5 शाखाएं खोली गई है है जो बिलकुल बैंक की तरह काम करेंगी।इसमें मुफ्त में लोगों को पेड़ दिए जायेंगे। बकायदा लोन के रूप में पेड़ लेने वाले का खाता खुलेगा , वैसे तो किसी को दो पौधे से ज्यादा देना नही है लेकिन यदि कोई गारंटर ले आए तो वह जितने कि पौधे चाहेगा उसे उतने पौधे दे दिए जायेंगे। शर्त इतनी है की इसके पास लगाने के लिए जगह हो और उसे जिंदा रख सकने का जज्बा भी हो। ट्री बैंक में फलदार , छायादार के साथ हर तरह के पौधे वितरित किए जायेंगे। इस अवसर पर पौधा रोपण के प्रति जागरूकता फैलाने वाले एक गीत भी लांच किया गया। इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण के लिये काम कर रहे अनिल सिंह को सम्मानित किया गया । कार्यक्रम का संचालन अजय सिंह ने किया। ऑक्सिजन क्लब के सक्रिय सदस्य गिरीश दुबे , अतुल पांडेय ने अतिथियों का स्वागत किया और धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ भाजपा नेता सुरेश सिंह ने किया ।
इस अवसर पर मुख्य रूप से अरविंद सिंह, अजीत सिंह बग्गा, राजधर मिश्रा, संजीव शाह, वीरेंद्र कपूर, गौरी शंकर नेवर, सुरेश सिंह, मनीष तिवारी, सर्वेश, राजेन्द्र गुप्ता, आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *