रिपोर्ट: प्रदीप पाण्डेय

बदायूँ दातागंज


घटनाक्रमः-दिनांक 27.08.2024 की प्रातः थाना उझानी क्षेत्रांतर्गत मानकपुर थाना उझानी निवासी सरताज पुत्र मुन्तियाज खान ने सूचना दी कि आज मै अपनी पत्नी निदा उर्फ समरीन के साथ दिल्ली से घर आ रहा था कि गांव से पूर्व राजनगर कालोनी के कच्चे रास्ते पर 04 अज्ञात बदमाशों के द्वारा हम दोनों पति-पत्नी को मारपीट व लूटपाट करते हुए मेरे पास रखे लगभग 42,000/- रुपये नगद लूट लिये तथा मेरी पत्नी की चाकूओं से गोदकर हत्या कर दी है तथा मुझे भी चाकू से प्रहार कर घायल कर दिया है, जिसके सम्बन्ध में थाना उझानी पर मु.अ.स.- 385/2024 धारा 103(1)/109/309(6) BNS बनाम 04 अज्ञात बदमाश पंजीकृत किया गया था । जनपद के सभी उच्चाधिकारीगण द्वारा घटनास्थल का मौका मुआयना किया गया तथा जनपदीय SOG टीम व थाना उझानी पुलिस टीम को संयुक्त टीमें बनाकर घटना के शीघ्र खुलासे एवं अभियुक्तगणों की गिरफ्तारी के निर्देश दिये गये।

                            इसी क्रम में घटना के कुछ ही घण्टों बाद पुलिस टीमों द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 श्री बृजेश कुमार सिंह के निर्देशानुसार व अपर पुलिस अधीक्षक नगर श्री अमित किशोर श्रीवास्तव के कुशल पर्यवेक्षण व क्षेत्राधिकारी उझानी श्री शक्ति सिंह के नेतृत्व में SOG व थाना उझानी पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा घटनास्थल एवं घटनाक्रम से जुडें तथ्यों के आधार पर महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त करते हुए घटना में सम्मलित मृतका श्रीमती निदा उर्फ समरीन के पति (मुकदमा वादी) सरताज खान पुत्र मुख्तियार खान निवासी ग्राम मानकपुर थाना उझानी जनपद बदायूँ को पुलिस अभिरक्षा में लेकर तर्कसंगत रूप से पूछताछ की गयी तो अभियुक्त द्वारा जुर्म की स्वीकारोक्ति करते हुए अपनी निशानदेही पर घटना में प्रयुक्त आलाकत्ल एक अदद चाकू व दस्तानें इत्यादि बरामद कराये गये हैं । 
पूरी खबर यहाँ से देखें👇👇👇

पूछताछ का विवरणः-

                                मृतका के पति अभियुक्त सरताज खान उपरोक्त ने घटना की स्वीकरोक्ति करते हुए बताया कि हमारी शादी को लगभग 4 वर्ष व्यतीत हो गये है, किन्तु अभी तक हमारा कोई बच्चा नहीं हुआ है, विगत करीब 03 वर्षों से मृतका श्रीमती निदा उर्फ समरीन अपने मायके में रह रही थी। मेरी पत्नी निदा द्वारा हमेशा बच्चा ना होने का इल्जाम मेरे ऊपर ही लगाया जाता था वह मेरे अन्दर ही कमी निकालती थी और अक्सर मुझे अपने परिवार के लोगों से डंटवाती थी तथा मेरे सारे परिवार को जेल भिजवाने की धमकी देती थी । इससे मुझे काफी दुख पहुंचता था । पिछले कुछ दिनों से मेरी पत्नी निदा मेरे साथ रघुवीर नगर दिल्ली में रह रही थी, वहां पर भी अक्सर मेरा इससे झगड़ा होता था, इन्ही बातों से परेशान होकर मैने उसकी हत्या की योजना बनायी तथा उसे दवाई दिलाने के बहाने कल दिनांक 26.08.2024 को दिल्ली से लेकर घर के लिए निकला था तथा पूर्व नियोजित तरीके से ही मैने अपने साथ एक स्टील का चाकू व दस्तानें इत्यादि खरीद कर रख लिये थे।  दिल्ली से हम लोग रात्रि करीब 10.00 बजे रोड़वेज बस से घर के लिए चले थे। बीच रास्ते में भी बस में हम दोनों में कहासुनी होती रही। वह लगातार मुझे ताने मारती रहती थी, रास्ते में गुन्नौर के आस पास मैने उसका मोबाइल उसके पर्स से निकालकर बस में ही छोड़ दिया था। सुबह लगभग 04.00 बजे हम लोग उझानी उतरे तथा घर के लिए पैदल राजनगर कालोनी के रास्ते चल दिये तथा एक सुनसान जगह देखकर मैने धोखे से निदा को पकड़कर नीचे गिरा लिया और दस्ताने पहनकर उसका गला दबा दिया। थोड़ी ही देर में वह बेहोश हो गयी फिर मैने चाकू से उसके गले पर कई बार वार किये, थोड़ी देर में ही उसकी सांसे बन्द हो गयी। इसके बाद मैने इसी चाकू से अपने दोनों हाथों पर भी खरोच के निशान बना लिए, जिससे खून बहने लगा। मैने अपनी टी- शर्ट भी फाड़ ली, फिर मैने चाकू को वहीं पास में घास में फैंक दिया। इसके बात घर जाकर मैने अपने घरवालों व गांव वालों को लूट की कहानी बनाकर सुना दी तथा उनके साथ आकर थाने पर लूट की झूठी रिपोर्ट लिखा दी ।
उल्लेखनीय है कि मृतका के परिजनों ने भी तहरीर देकर हत्या का शक मृतका के पति सरताज व इसके परिजनों पर जाहिर किया था। अभियुक्त सरताज द्वारा घटना का इकबाल कर लिया गया है। इस घटनाक्रम में इसके परिजनों आदि की भूमिका के बारे में गहनता से विवेचना जारी है।

बरामदगी का विवरणः-
1-घटना में प्रयुक्त आलाकत्ल एक अदद चाकू।
2-एक जोड़ी सर्जिकल दस्ताने ।
3-एक जंजीर।
4-1200/- रुपये।

गिरफ्तार किये गये अभि0 का नाम व पता –
सरताज खान पुत्र मुख्तियार खान निवासी ग्राम मानकपुर थाना उझानी जनपद बदायूँ उम्र करीब 28 वर्ष ।

अपराधिक इतिहास-

मु0अ0सं0 385/2024 धारा 103(1)/109/309(6) BNS थाना उझानी, बदायूँ ।

गिरफ्तारी का स्थान दिनाँक– कस्बा उझानी, दिनांक 27.08.2024

गिरफ्तार करने वाली थाना पुलिस टीम-

थाना उझानी पुलिस टीम-
1-श्री मनोज कुमार सिंह प्रभारी निरीक्षक
2- वरि.उ.नि. श्री मनोज कुमार सिंह
3-हे.का. 08 अनुपम कुमार
4-का. 1125 मोहित चौहान
5-का. 126 प्रीतोष
6-का. 01 नीशू अत्री
7.का 1399 रिंकेश

एसओजी टीम-
1-श्री नीरज कुमार प्रभारी निरीक्षक सर्विलांस / SOG
2-हे.का. संजय सिंह
3-हे.का. विपिन कुमार
4-हे.का. सचिन झा
5-हे.का. शराफत हुसैन
6-हे.का. मुकेश कुमार
7-हे.का. सचिन कुमार
8-का. आजाद
9-का. अरविन्द कसाना
10-का. भूपेन्द्र
11-का. कुशकान्त
12-का. मनीष कुमार

सोशल मीडिया सेल,
जनपद बदायूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *