क्राइम ब्यूरो चीफ मनोज मिश्रा

लखीमपुर खीरी 04 सितंबर। शनिवार को डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने तीन निर्माणाधीन कार्यों (पुलिस लाइन में बैरक निर्माण, आईटीआई कैंपस में आडिटोरियम कम मल्टीपरपज हॉल व आधुनिक कार्यशाला, प्रशिक्षण कक्ष का निर्माण कार्य) का स्थलीय निरीक्षण किया। संबंधित को निर्माण कार्य की मॉनिटरिंग, टाइमलाइन, गुणवत्ता पर ध्यान देने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान पीडी निर्माण खंड के अधिशासी अभियंता सीडी तृतीय अनिल कुमार यादव, डीएसटीओ एकता श्रीवास्तव, एडीएसटीओ सूर्यप्रकाश मौजूद रहे।
सर्वप्रथम डीएम ने अफसरों के साथ पुलिस लाइन में 7.78 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन बैरक का निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। इस बैरक का निर्माण कार्य जून 2020 से कराया जा रहा है। वर्तमान में लिफ्ट और फिनिशिंग का कार्य प्रगति पर है। निरीक्षण के दौरान कतिपय स्थान पर सीलन मिलने पर नाराजगी जताई और इसे ठीक करने के निर्देश दिए। भवन की पुताई के रंग में असमानता मिलने पर करण जाना और एकरूपता के साथ पेंट करवाने के निर्देश दिए।
उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों, कार्यदायी संस्था के अभियंताओं को निर्धारित समय सीमा में गुणवत्ता के साथ कार्य को पूर्ण कराए जाने का निर्देश दिया। इसका निर्माण उप्र पुलिस आवास निगम लिमिटेड निर्माण इकाई लखनऊ द्वारा किया जा रहा है। डीएम ने अपने सम्मुख बैरक परिसर की लंबाई, चौड़ाई एवं ऊंचाई की माप करवाकर उसे क्रॉस चेक किया। डीएम ने निर्देश दिए कि अतिशीघ्र कार्य पूर्ण करते हुए हैंडओवर की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

ग्रीन रूम में लगवाए एसी, बनाए वातानुकूलित
इसके बाद डीएम ने आईटीआई कैम्पस में निर्माणाधीन आडिटोरियम कम मल्टीपरपज हॉल का निरीक्षण किया। इसका निर्माण कार्यदायी संस्था उप्र प्रोजेक्ट कार्पोरेशन लि. द्वारा 1.46 करोड़ की लागत से किया जा रहा। निरीक्षण में डीएम ने निर्माण कार्य की गुणवत्ता के संबंध में संबंधित से जानकारी प्राप्त की, संबंधित को जरूरी दिशा निर्देश दिए। डीएम ने निरीक्षण में पाया कि कार्य लगभग 90 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। फिनिशिंग का कार्य प्रगति पर है। दोनों ग्रीन रूम में एसी लगवाकर वातानुकूलित बनाने के निर्देश दिए। ग्रीन रूम की खिड़कियों के बाहर सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से जाली लगवाने के निर्देश दिए। वही ऑडिटोरियम परिसर में पर्याप्त मात्रा में पंखे लगवाने के निर्देश दिए।

ठीक करवाए विनायल फ्लोरिंग, कराएं फिनिशिंग : डीएम
इसके बाद डीएम ने टाटा टेक्नोलॉजी के सहयोग से राजकीय आईटीआई के उन्नयन के लिए आधुनिक कार्यशाला, प्रशिक्षण कक्ष का निर्माण कार्य को भी देखा। निरीक्षण में फ्लोर में फिनिशिंग न दिखने पर नाराजगी जताई। प्रधानाचार्य, आईटीआई को निर्देश दिए कि फ्लोर फिनिशिंग के बिना इसकी हैंडओवर की कार्यवाही ना हो। इसका निर्माण 354.65 लाख लागत से कार्यदायी संस्था उप्र राजकीय निर्माण निगम लि0, यूनिट -11, लखनऊ द्वारा किया जा रहा। इस कार्य की शुरुआत 16 मार्च 2023 से हुई। वर्तमान में कार्य पूर्ण है। इस दौरान कार्यशाला में टाटा की ओर से लगाई गई मशीनों के संबंध में जरूरी जानकारी भी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *