🔵IAS ट्रेनिंग, नेवी-आर्मी के कार्ड मिले; पत्नी बोली-पापा से लाखों का दहेज लिया

रिपोर्ट: प्रदीप पांण्डेय
बदायूँ।फर्जी दरोगा संजीव कुमार यादव के घर कानपुर पुलिस ने दबिश दी। अरेस्टिंग के वक्त एक बारगी पुलिस भी चौंक गई कि कहीं संजीव असली दरोगा तो नहीं? क्योंकि, उसके घर में पुलिस की 7 वर्दी और 12 जोड़ी जूते मिले। अलमारी की तलाशी में 2 पुलिस के आई-कार्ड, 4 आईफोन समेत डिपार्टमेंट के दस्तावेज मिले।
पुलिस जब यह सब एक्शन ले रही थी, तभी दरोगा की पत्नी बोल पड़ी- हमारे पति असली दरोगा हैं। हमारे पापा से लाखों रुपए का दहेज भी ले चुके हैं। कल्याणपुर थाने की पुलिस ने तस्दीक के बाद दरोगा को अरेस्ट कर लिया।

अब फर्जी दरोगा के पकड़े जाने की कहानी पढ़िए…

15 लाख लेकर नहीं दिए, धोखाधड़ी में फंसा

सीटीएस कल्याणपुर में रहने वाले चंद्रेश्चर सिंह को दोनों आंखों से दिखाई नहीं देता। उनका फर्नीचर का बड़ा कारोबार है। उनके दोनों बेटे कारोबार संभालते हैं। चंद्रेश्वर ने कहा- उनके दामाद एक दिन अपने दरोगा मित्र संजीव कुमार यादव को लेकर आए। परिवार के लोगों ने बताया कि संजीव वर्दी में था। 15 लाख रुपए की जमीन खरीदने के लिए उधार मांगा।
उन्होंने 26 सितंबर, 2023 को संजीव के खाते में 5 लाख और फिर 27 सितंबर को 5 लाख RTGS (ऑनलाइन) कर दिया। 5 लाख रुपए कैश दिया। उस वक्त 7-8 दिन में रुपए वापस देने की बात तय हुई थी। लेकिन, एक साल बाद भी रुपए वापस नहीं किए। जब संजीव से कहा गया तो वह धमकी देता था कि जेल भिजवा दूंगा। जानते भी हो, किससे बात कर रहे हो? इस दौरान ज्यादा दबाव बनाने पर 2 चेक भी दिए, जो बाउंस हो गए। इसके बाद कल्याणपुर थाने से मदद मांगी गई।

IAS की ट्रेनिंग, नेवी-आर्मी के कार्ड मिले

ACP अभिषेक कुमार पांडेय ने बताया- गोवा गार्डन कल्याणपुर में रहने वाले संजीव कुमार यादव के घर दबिश दी गई। सामने आया कि वह यूपी के किसी भी थाने में तैनात ही नहीं है, फर्जी है। उसके पास से IAS ट्रेनिंग सेंटर मसूरी का आई-कार्ड भी मिला। यह कार्ड दिखाकर रौब गांठता था कि उसने IAS की ट्रेनिंग भी की है। नेवी के कोस्ट गार्ड, आर्मी की कैंटीन का कार्ड और यूपी पुलिस का आई-कार्ड उसके पास से मिले।

हर रोज पुलिस लिखी ऑल्टो से ड्यूटी पर जाता

ACP ने बताया- जब पुलिस ने उसके घर की अलमारियों की तलाशी ली, तब 7 जोड़ी वर्दी, 12 जोड़ी जूते, वर्दी में लगाने वाले स्टार और दरोगा की 4 कैप मिलीं। वह लोगों को उन्नाव GRP में तैनाती बताता था। पत्नी से पूछताछ में सामने आया कि हर रोज सुबह पुलिस लिखी ऑल्टो कार से वह ड्यूटी के लिए रवाना हो जाता था। कहां रहता और क्या करता था, इसकी पूछताछ हो रही है।

ACP जहां से वर्दी सिलवाते, वहीं से संजीव भी बनवाता

संजीव पुलिस लाइन के सामने शमी श्रीवास्तव टेलर की दुकान से वर्दी सिलवाता था। उसने 7 दिन पहले ही नई वर्दी सिलवाई थी। ACP अभिषेक पांडेय भी वहीं से वर्दी सिलवाते हैं। कल्याणपुर की पुलिस ने टेलर को फोन किया। तब उसने बताया कि संजीव करीब 5 साल से वर्दी सिलवा रहे हैं।

नौकरी के नाम पर ठगा, पुलिस वालों को भी नहीं छोड़ा

ACP ने कहा- संजीव ने लोगों को पुलिस डिपार्टमेंट में नौकरी लगवाने का झांसा देकर लाखों की ठगी की। काकादेव में रहने वाले पुलिस विभाग से रिटायर्ड दीवान विजय यादव से 6 लाख रुपए लिए थे। ठगी के शिकार लोगों से पुलिस तहरीर मांग रही है। फर्जी दरोगा पर और मुकदमे भी दर्ज होंगे।

छापेमारी करने गए पुलिस वाले भी हैरान

मामले की जांच कर रहे इंदिरानगर चौकी इंचार्ज अरुण कुमार सिंह ने कहा- छापेमारी करने गए टीम में शामिल लोग संजीव का रसूख देकर दंग रह गए। जितनी वर्दी पुलिस में होने के बाद उन लोगों के पास नहीं, उससे ज्यादा तो नकली दरोगा के पास निकलीं। एक-दो नहीं, घर से दरोगा के 4 आईफोन बरामद हुए। 11 जोड़ी जूते और 4 कैप तो किसी असली दरोगा के पास भी नहीं हैं। उसके घर पर छापेमारी करने पहुंचे पुलिसकर्मियों ने बताया कि जूता, घड़ी, बेल्ट, कपड़े और फोन समेत एक-एक चीज ब्रांडेड इस्तेमाल करता था।

गूगल पर सर्च करता- पुलिस जांच कैसे करती है

ACP ने कहा- संजीव के ड्राइविंग लाइसेंस में भी वर्दी में ही उसने अपनी फोटो खिंचवाई। उस DL को भी सीज कर दिया गया। संजीव के मोबाइल फोन पर गूगल की सर्च हिस्ट्री चेक की गई। वह पुलिस की कार्यशैली, जांच, किसी FIR दर्ज होने के बाद पहला प्रोसेस क्या होता है, वर्दी पहनने से लेकर पुलिस की ट्रेनिंग के अलग-अलग हिस्सों को संजीव ने गूगल पर सर्च करता। 29 साल का संजीव कुमार फर्रुखाबाद के मोहम्मदाबाद के गांव रठौरा नंगला का रहने वाला है। एक टीम को फर्रुखाबाद भेजा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *