रिपोर्ट:मनीष कांत शर्मा

बदायूँ 05 अक्टूबर। जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने तहसील सहसवान में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को आमजन की शिकायतों का गुणवत्तापरक व समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने भूमि संबंधी विवादों के निस्तारण के लिए पुलिस व राजस्व विभाग की संयुक्त टीम भेज कर निस्तारण कराने के लिए कहा। इस अवसर पर 33 शिकायती व प्रार्थना पत्र जिनमें से 02 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। उन्होंने विरासत संबंधी प्रकरणों के निस्तारण के लिए तहसील में अलग से पटल बनाने के लिए कहा।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि आमजन की शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण शासन की प्राथमिकताओं में है इसलिए अधिकारी पूरी गंभीरता से शिकायतों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शिकायत के निस्तारण में शिकायतकर्ता की संतुष्टि भी आवश्यक है। इसका ध्यान रखा जाए।


तहसील सहसवान में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर पट्टी यकीन मोहम्मद निवासी एक महिला ने जिलाधिकारी के समक्ष शिकायती पत्र देते हुए बताया कि उसके पति जिला पूर्ति कार्यालय में पूर्ति निरीक्षक के पद पर कार्यरत थे जिनका स्वर्गवास 16 जून 2022 को हो गया था। उसके बाद से वह लगातार पूर्ति कार्यालय के चक्कर काट रही है। लेकिन उसकी पारिवारिक पेंशन नहीं बनाई जा रही है जबकि उसने सभी दस्तावेज भी दे दिए हैं। जिलाधिकारी ने इसको गंभीरता पूर्वक लेते हुए जिला पूर्ति अधिकारी को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
मोहल्ला शहबाजपुर निवासी गुलजार अहमद ने जिलाधिकारी के समक्ष शिकायती पत्र दिया कि ग्राम जुनेदपुर तहसील सहसवान में उसके खेत पर जा रहे चकरोड पर गांव के कुछ लोगों द्वारा अवैध कब्जा कर लिया गया है। उसने अवैध कब्जा हटाने की मांग की। जिस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार सहसवान को प्रभावी कार्रवाई करने का निर्देश दिए।
मोहल्ला नई बस्ती शहबाजपुर निवासी एक महिला ने शिकायती पत्र दिया कि उसके नाम राशन कार्ड चल रहा था जिसकी 06 यूनिट दर्ज हैं। वर्तमान में उसको एक भी यूनिट का राशन नहीं मिल पा रहा है। जबकि वह अपने पैरों से विकलांग है। जिस पर जिलाधिकारी ने क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी सहसवान को नियमानुसार प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
ग्राम मुड़ारी सिंधारपुर के ऋषिपाल सिंह ने शिकायती पत्र दिया कि गांव के ही एक व्यक्ति द्वारा ट्यूबवेल की लाइन का कोलाबा खोल दिया है जिससे ट्यूबेल का पानी उसके खेत पर भर जाता है और फसल नष्ट हो जाती है। जिस पर जिलाधिकारी ने थानाध्यक्ष सहसवान को प्रभावी कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, उप जिलाधिकारी सहसवान प्रेमपाल सिंह सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *