प्रयागराज तहसील फुलपुर रिपोर्टर सुनील कुमार यादव की खास रिपोर्ट

*सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा गंगा नदी पर बनाए जा रहे सिक्स लेन ब्रिज के निर्माणाधीन कार्यों का निरीक्षण आज मंडलायुक्त श्री विजय विश्वास पंत द्वारा प्रोजेक्ट डायरेक्टर एवं सभी संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया। उन्होंने ब्रिज निर्माण कार्यों के अंतर्गत एवं महाकुंभ 2025 के दृष्टिगत प्रस्तावित अस्थाई स्टील पाइप ब्रिज के कार्यों की प्रगति समीक्षा करते हुए ब्रिज के अलाइनमेंट एवं बेली एसटीपी से फाफामऊ की ओर जाने वाले इसके रास्ते का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने गंगा नदी में तटबंध के लिए चल रहे रेत ड्रेजिंग के कार्यों को देखा तथा विभागीय अधिकारियों को अगले 2 दिनों में अस्थायी ब्रिज का निर्माण प्रारम्भ करते हुए उसे अनिवार्य रूप से 10 दिसंबर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। अस्थाई ब्रिज के अलाइनमेंट को समझने के लिए उन्होंने नाव से जिस स्थान पर ब्रिज बनना है उसका दौरा भी किया तथा गंगा नदी की गहराई एवं अन्य संबंधित आवश्यक जानकारी ली।

इस क्रम में मटेरियल स्टैकिंग यार्ड का भी निरीक्षण किया गया तथा फैब्रिकेशन यार्ड में कार्यों का अवलोकन करते हुए उन्होंने स्टील पाइल ब्रिज के डिजाइन एवं ड्राइंग संबंधित आवश्यक जानकारी ली। ब्रिज निर्माण के दृष्टिगत की जा रही सामग्री एवं उपकरणों की खरीद एवं अब तक कितना मटेरियल साइट पर आ चुका है उससे सम्बंधित जानकारी भी ली जिस पर सम्बंधित ठेकेदार द्वारा अवगत कराया गया कि पर्याप्त मात्रा में सामग्री आ चुकी है एवं शेष सामग्री अक्टूबर के अंतिम सप्ताह तक साइट पर प्राप्त हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *