धर्मेन्द्र कसौधन(ब्यूरो):यूपी के बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में नए शिक्षा सत्र का शुभारंभ अप्रैल माह में हो चुका है। स्कूल चलो रैली व प्रवेश उत्सव के माध्यम से हजारों बच्चों के प्रवेश भी स्कूलों में कराए जा चुके हैं। बच्चों ने बिना पुस्तकों के ही स्कूलों में पढ़ाई की,लेकिन अभी तक पुस्तकों की कोई व्यवस्था नहीं हो सकी है। ग्रीष्मावकाश के बाद 16 जून से स्कूल खुलेंगे,परंतु स्कूल खुलने पर बच्चों को बिना पुस्तकों के ही पढ़ना होगा।
परिषदीय स्कूलों में पंजीकृत बच्चों को विभाग की ओर से प्रतिवर्ष पाठ्य-पुस्तकें मुहैया कराई जाती है। परिषदीय स्कूलों में अभी 15 जून तक अवकाश है। स्कूलों के खुलने में अब मात्र नौ दिन का समय शेष रह गया है, लेकिन अभी तक शासन से पुस्तकों की उपलब्धता नहीं कराई जा सकी है। इससे बच्चों को स्कूल में फिर से बिना पुस्तकों के ही पहुंचना होगा। विभागीय अफसरों की मानें तो पुस्तकों के उपलब्ध होने में अभी समय लगेगा।

अप्रैल में स्कूल खुलने पर दिसंबर में पुस्तकों की टेंडर प्रक्रिया होनी थी, लेकिन अभी तक यह प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है। ऐसे में अभी पुस्तकों के उपलब्ध होने में कई माह का समय लगेगा। यदि जून में टेंडर प्रक्रिया पूरी कर भी ली जाए तो पुस्तकों के प्रकाशन होने के बाद जनपद को उपलब्ध होने में ही दो माह का समय लग सकता है। इसके बाद विद्यालय पहुंचने में भी एक पखवाड़े का समय लग जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *