धर्मेन्द्र कसौधन(ब्यूरो,उ प्र):प्रदेश में डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षण 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जून को अपराह्न से शुरू होंगे। प्रदेश के 67 जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) की 10600 और 3087 निजी डीएलएड कॉलेजों की 230850 कुल 241450 सीटों पर प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण व शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि क्रमश: छह व सात जुलाई है। जबकि आवेदन पूर्ण कर प्रिंट आउट लेने की अंतिम तिथि नौ जुलाई है।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी की ओर से बुधवार को जारी सूचना के अनुसार अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन में अंकित प्रविष्टियों में संशोधन का कोई अवसर देय नहीं होगा। इसलिए आवेदन के समय पंजीकरण फॉर्म फाइनल सेव करने से पूर्व ऑनलाइन अंकित प्रविष्टियों का मिलान मूल अभिलेखों से अवश्य कर लें।

ऑनलाइन आवेदन के लिए शैक्षिक अर्हता, आयु, आवेदन शुल्क, चयन का मानक एवं अन्य शर्ते सहित विस्तृत दिशा-निर्देश वेबसाइट https://updeled.gov.in पर उपलब्ध है। इसी वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म व आवेदन शुल्क जमा करने के लिए बैंक का लिंक उपलब्ध है।

ये है शुल्क

डीएलएड प्रशिक्षण के लिए डायट की एक साल की फीस 10200 रुपये है। वहीं निजी कॉलेजों के लिए प्रति वर्ष 41 हजार रुपये फीस देनी होगी। अभ्यर्थियों से निर्धारित से अधिक फीस लेने पर निजी कॉलेज की संबद्धता समाप्त कर दी जाएगी।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से बृहस्पतिवार को डीएलएड प्रशिक्षण -2022 में प्रवेश का कार्यक्रम जारी कर दिया गया। अभ्यर्थी 15 जून से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि छह जुलाई निर्धारित है। पूर्ण आवेदन के साथ प्रिंट आउट लेने की अंतिम तिथि नौ जुलाई है। ऑनलाइन आवेदन शुल्क सात जुलाई तक जमा किया जाएगा। आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही लिए जाएंगे। अन्य माध्यम से भेजे गए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।
प्रदेश के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, सीटीई वाराणसी तथा निजी डीएलएड प्रशिक्षण संस्थानों, जिन्हें एनसीटीई की मान्यता यूपी शासन प्राप्त है। अभ्यर्थी इन कॉलेजों में डीएलएड प्रशिक्षण-2022 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी के मुताबिक अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन में अंकित प्रविष्टियों में संशोधन का कोई अवसर नहीं दिया जाएगा।

आवेदन संबंधी निर्देश

आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं आवेदन
अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन के समय पंजीकरण फार्म भरकर सभी प्रविष्टियों का मूल अभिलेखों से मिलान जरूर कर लें। इससे पहले अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट पर दिए गए दिशा निर्देशों का भलीभांति अध्ययन भी कर लें। आवेदन के लिए शैक्षिक अर्हता, आयु, आवेदन शुल्क, चयन मानक एवं अन्य शर्तें व दिशा निर्देश वेबसाइट – https://updeled.gov.in पर उपलब्ध है।

घट रहा डीएलएड का क्रेज
पिछले कुछ सालों में डीएलएड का क्रेज प्रतियोगियों में कम हुआ है। परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक भर्ती में डीएलएड के अलावा बीएड अभ्यर्थियों को शामिल करने से इसके प्रति रुझान में कमी आई है। पिछले सत्र में अधिकतर निजी कॉलेजों में ज्यादातर सीटें खाली रह गईं थीं। आलम यह रहा कि कई निजी संस्थानों को एक भी अभ्यर्थी दाखिले के लिए नहीं मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *