हरदोई। स्कूल चलो अभियान में पंजीकृत छात्रों और उनके अभिभावकों केआधार सत्यापन के काम में रुचि न लेने वाले जिले के 190 स्कूलों के शिक्षकों पर कार्रवाई की जाएगी।बेसिक शिक्षा विभाग ने इन विद्यालयों के शिक्षकों का जुलाई माह का वेतन रोकने के साथ ही इनके निलंबन की तैयारी की है। बीएसए ने सभी बीईओ को प्रत्येक ब्लॉक के सबसे कम आधार सत्यापन करने वाले 10 स्कूलों के शिक्षकों की सूची तैयार कर उनका वेतन रोकने और निलंबन के लिए संस्तुति के निर्देश दिए हैं।छात्रों और अभिभावकों के आधार सत्यापन की निदेशालय स्तर से लगातार समीक्षा की जा रही है। प्रमुख सचिव और स्कूल शिक्षा के महानिदेशक ने भी आधार सत्यापन कार्य में तेजी लाने के लिए कई बार निर्देश जारी किए।
बीएसए ने साप्ताहिक बैठकों, पत्राचार और चेतावनियों के माध्यम से प्रगति सुधारने का प्रयास किया। इसके बावजूद इस काम में कोई खास प्रगति नहीं हुई। अब विभाग ने सख्ती करने का मन बनाया है।बीएसए वीपी सिंह ने बताया कि आधार सत्यापन का कार्य शासन की उच्च प्राथमिकता में शामिल है। इसके बावजूद इस कार्य में रुचि न लेने की वजह से जिले की छवि प्रदेश स्तर पर धूमिल हो रही है।सभी बीईओ को स्कूल चलो अभियान में पंजीकृत बच्चों का डाटा प्रेरणा पोर्टल पर शत-प्रतिशत पूर्ण कराकर छात्रों व अभिभावकों का आधार सत्यापन कार्य 15 जुलाई तक पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं।
साथ ही प्रत्येक ब्लॉक में न्यून प्रगति वाले 10 विद्यालयों के शिक्षकों का जुलाई माह का वेतन रोकने और उनके निलंबन की कार्रवाई के लिए संस्तुति करने के निर्देश भी दिए गए हैं। सभी बीईओ को चेतावनी भी दी गई है कि इस कार्य को समय से पूरा न करने पर उनका वेतन भी रोका जाएगा।

रिपोर्ट पुनीत शुक्ला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *