किसानों ने रैली निकालकर सरकार से मुआवजा व कर्ज माफी की गुहार लगायी

रोहनिया- लोक समिति व ग्राम प्रधान संघ आराजी लाइन के संयुक्त तत्वावधान में सैकड़ो किसानों ने वाराणसी जिले को सूखाग्रस्त घोषित करने की माँग को लेकर तहसील राजातालाब में धरना प्रदर्शन किया। लोगों ने उपजिलाधिकारी को माँग पत्र सौपा और वाराणसी जिले को अविलम्ब सूखा घोषित किये जाने की माँग किया। आराजी लाइन और सेवापुरी ब्लाक के दर्जनों गाँव से आये आक्रोशित किसानों ने राजातालाब बाजार से रैली निकालकर तहसील राजातालाब के गेट पर पहुँचे। तहसील के मुख्य गेट पर खड़े होकर किसानों ने अपनी मांग को लेकर खूब नारे लगाये। बाद में किसानों ने मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन के माध्यम से जिले को सूखे की माँग लेकर अविलम्ब कार्यवाही की माँग किया। धरने में शामिल किसानों ने कहा कि जुलाई माह बीतने के कगार पर है और यह महीना बिन बरसात के गुजरने वाला है बारिश नही हो पाने के वजह से जिले के किसान ज्वार, तिल, मक्का, सब्जी, अरहर आदि की फसल के अलावा धान की रोपाई नहीं कर पाए। बारिश का इंतजार करते करते धान की नर्सरी अब खराब हो गयी है। किसान भुखमरी के कगार पर है पर ऐसी दशा में शासन प्रशासन हाथ पर हाथ रखकर सिर्फ तमाशा देख रहा है।
ग्राम प्रधान संघ अध्यक्ष मुकेश कुमार ने आरोप लगाया कि एक तरफ जहाँ किसान परेशान है, वही बिजली विभाग व बैंक अधिकारियों द्वारा संकट की इस स्थिति में भी किसानों को परेशान कर उनके ट्रैक्टर आदि खींचे जा रहे हैं जिसे तत्काल रोका जाए। बकाया वसूली भी स्थगित करने की मांग की।
लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने कहा कि बरसात नही होने के कारण जिले के तमाम किसानों की फसलें क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। अभी तक किसानों को उचित मुआवजा की घोषणा नहीं किया गया। भेजे ज्ञापन में ग्रामीणों ने माँग किया कि फसलों की हुई क्षति भरपाई के लिए पीड़ित किसानों को प्रति बीघा बीस हजार रुपये की दर से क्षतिपूर्ति दी जाए। सभी तरह की लगान व अन्य राजस्व वसूली पर रोक लगायी जाय। किसानों के कर्जे व बिजली बिल माफ किया जाय। बच्चों के स्कूल फीस माफ किया जाय, असंगठित खेतिहर मजदूरों को मुआवजा व मनरेगा में काम दिया जाय। नहर में अविलम्ब पानी छोड़ा जाय। 24 घण्टे बिजली की आपूर्ति किया जाय। पर्यावरण रक्षा जल संरक्षण के लिए विशेष कार्ययोजना बनायी जाय।
धरने में मुख्यरूप से ग्राम प्रधानसंघ अध्यक्ष मुकेश कुमार, रामबाबू पटेल ग्रामप्रधान गजापुर, विजय पटेल ग्रामप्रधान कचनार, दिलीप पटेल ग्राम प्रधान कुरुसातो, एडवोकेट सर्वजीत भारद्वाज,संतोष यादव ग्रामप्रधान दीपपुर,राजेन्द्र पटेल ग्रामप्रधान चंदापुर, चंद्रजीत ग्रामप्रधान धानापुर,प्रकाश यादव ग्रामप्रधान कृष्णदत्तपुर, सरोज,लालमन,सुरेन्द्र, दिलीप,श्रीप्रकाश,महंगू, अमित, अनीता, सोनी,आशा, श्यामसुन्दर मास्टर पंचमुखी सुनील मुन्नी,बिंदु,रमावती,सीता,श्यामदेई, सुरजा,कुमारी,वित्तन,अंजु आदि लोग शामिल रहे। रैली का नेतृत्व नन्दलाल मास्टर, संचालन प्रधानसंघ अध्यक्ष मुकेश कुमार और अध्यक्षता ग्रामप्रधान कृष्णदत्तपुर प्रकाश यादव ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *