बिना मेरिट के केंद्रीय मुक्त विश्वविद्यालय इग्नू में ऑनलाइन प्रवेश पाएं।

बरेली। बदायूं/उत्तर प्रदेश : इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय इग्नू द्वारा जनवरी 2023 सत्र में प्रवेश लेने के लिए अन्तिम अवसर प्रदान करते हुए प्रवेश की तिथि 10 मार्च कर दिया गया है। वहीं पुनः पंजीकरण की अंतिम तिथि भी विस्तारित कर 10 मार्च कर कर दी गई है। यह जानकारी देते हुए राजकीय महाविद्यालय आवास विकास बदायूं में स्थापित इग्नू अध्ययन केन्द्र के समन्वयक डॉ संजीव राठौर ने बताया है, कि भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत आभियान के अंतर्गत इग्नू के बहुआयामी पाठ्यक्रमों का लाभ ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है। जहां एक ओर पूरा विश्व कोविड-19 की महामारी के दौर से गुजरा है, वहीं महामारी के समय में भी इग्नू अपने ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के माध्यम भारत सहित दुनिया के 37 देशों के सुदूर क्षेत्रों में शिक्षा प्रदान करने की अलख जगाता रहा है ।

ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने के लिए इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर लॉगिन करें तथा इग्नू के क्षेत्रीय केंद अलीगढ़ कोड 47 के अंतर्गत राजकीय महाविद्यालय बदायूं स्थित इग्नू अध्ययन केंद्र कोड 47043 पर आवेदन करें। डॉ राठौर ने जानकारी दी है कि इग्नू अध्ययन केंद्र पर उपलब्ध पाठ्यक्रमों में बीए तथा बीकॉम पाठ्यक्रमों सहित 2 वर्षीय अवधि के 6 स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम हिंदी, लोक प्रशासन, समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, एम कॉम विषयों में एवं ग्राम विकास में स्नातकोत्तर डिप्लोमा भी उपलब्ध हैं। एक वर्षीय अवधि के रोजगार परक 5 स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रमो मैं पीजीडीआरडी, पीजीडीटी, पीजीडीईटी, पीजी डीईएमए, पीजीडीआईबीओ, एक डिप्लोमा पाठ्यक्रम डीबीपीओएफए तथा छह माह अवधि के बहुआयामी 4 सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम सीटीई, सीबीएस, सीआरडी, सीआईजी मे प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित हैं।

डॉ0 राठौर ने बताया कि प्रवेश पाने वाले अभ्यर्थियों के लिए उनके पते पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय मैदान गढ़ी नई दिल्ली से डाक द्वारा निशुल्क पुस्तकें भेजी जाती हैं।
राजकीय महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ श्रद्धा गुप्ता ने बताया कि राजकीय महाविद्यालय में संचालित इग्नू अध्ययन केंद्र बदायूं जनपद का एक मात्र केन्द्र है। यहां पर उपलब्ध उच्च कोटि के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अधिक जानकारी महाविद्यालय के इग्नू अध्ययन केंद्र से प्राप्त की जा सकती है।

✍️ ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी (बरेली मंडल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed