होली एवं शब-ए-बरात त्यौहार को परंपरागत रूप से शांतिपूर्वक एवं सांप्रदायिक सद्भाव के साथ मनाया जाए : जिलाधिकारी

बरेली/उत्तर प्रदेश : जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में होली एवं शब-ए-बरात के त्योहार पर शान्ति व्यवस्था एवं सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के संबंध में पुलिस लाइन में बैठक सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि होली एवं शब-ए-बरात के त्योहार एक साथ-साथ पड़ रहे हैं, ऐसे में हम सभी लोगों का दायित्व है कि शांति व्यवस्था एवं सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि दोनों त्यौहारों को परंपरागत रूप से मनाया जाए। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए होली पूजन व होली के दिन तथा होली के पश्चात निकलने वाले जुलूसों पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि होली पर्व के जुलूस जिन रास्तों से पहले से निकलते आए हैं, उन मार्गों को पहले से देख लिया जाए। उन्होंने कहा कि होली पूजन तथा होलिका दहन पर भी विशेष नजर रखी जाए। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि होली तथा शब-ए-बारात के पर्व पर किसी प्रकार का उत्साह, उल्लास किसी उद्दंडता में परिवर्तित न होने पाए, सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सभी त्यौहार आपसी सौहार्द और भाईचारा बढ़ाने का संदेश देते है। होली तथा शब-ए-बारात के त्योहारों को पूर्व वर्षों की भांति इस वर्ष भी शांतिपूर्वक से मनाया जाए।

जिलाधिकारी ने सभी क्षेत्र के आयोजकों व संभ्रांत नागरिकों से कहा कि फेसबुक, ट्विटर आदि सोशल मीडिया पर कुछ लोग ऐसे होते हैं जो ऐसे अवसरों पर अफवाह फैलाते हैं, अफवाह पर ध्यान न दिया जाए, यदि कोई अफवाह हो तो उसके बारे में संबंधित उप जिलाधिकारी तथा क्षेत्राधिकारी पुलिस से तुरंत जानकारी प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि होली तथा शब-ए-बरात पर्व को सभी लोग भाईचारे के साथ मनाएं। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए की होली पर्व पर अपने-अपने सीयूजी मोबाइल नंबर अवश्य ऑन रखें। उन्होंने समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिकाओं को निर्देश दिए कि अपने क्षेत्र के उप जिलाधिकारी से समन्वय बनाए रखें। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देते हुए कूड़े को समय से उठवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त क्षेत्राधिकारी व थाना अध्यक्षों को निर्देश दिए कि शांति व्यवस्था हेतु दोनों त्योहारों के आयोजकों से समन्वय बनाए रखें। उन्होंने अपर नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि होली पर पर साफ-सफाई की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला आबकारी अधिकारी को निर्देश दिए की कच्ची शराब की जहां-जहां से शिकायत आती है तो उस पर विशेष निगरानी रखी जाए।

जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए होली व शब-ए-बरात के अवसर पर पानी व विद्युत तथा सड़कों को गड्ढा मुक्त आदि की व्यवस्था कराना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने अपर नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि जहां जहां पर स्ट्रीट लाईट खराब हो गई है या लगी नहीं है, वहां स्ट्रीट लाइटों को लगवाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने खाद्य एवं औषधीय विभाग को निर्देश दिए कि मिलावटी खाद्य प्रदार्थों पर विशेष ध्यान रखा जाए एवं दोषी पाए जाने पर सम्बंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही भी की जाए। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार चौरसिया ने समस्त क्षेत्राधिकारियों तथा थाना अध्यक्षों को निर्देश दिए कि होली तथा शब-ए-बरात के अवसर पर पुलिस व्यवस्था चुस्त दुरुस्त सुनिश्चित की जाए। उन्होंने आयोजकों से कहा की होली के त्यौहार के अक्सर पर 20 से 30 वर्ष के नौजवान शराब पीकर दो पहिया वाहन पर तीन-तीन सवारी बैठाकर चलते हैं, जिससे दुर्घटना होने की संभावना ज्यादा रहती है ऐसा न हो सभी लोग अपने घर के बड़े सदस्य नौजवानों को समझाएं शराब पीकर वाहन को ना चलाएं, इस बार बाइक पर तीन सवारी चलाते हुए मिले तो चालान के साथ-साथ कानूनी सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि विगत वर्षों की भांति त्योहारों को मनाया जाए।

जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को पीस कमेटी के सदस्यों ने पूर्ण आश्वासन दिया कि होली तथा शब-ए-बरात पर प्रशासन का पूरा सहयोग करते हुए त्योहारों को शांतिपूर्ण ढंग एवं भाई चारे के साथ मनाया जाएगा। समाजसेवी श्री जर्नादन आचार्य, श्री हाजी जावेद, चीफ वार्डेन राजीव शर्मा ने होली एवं शब-ए-बरात के त्योहारों को शांति पूर्वक मनाये जाने के लिए अपने-अपने विचार व्यक्त किए। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अखिलेश कुमार चौरसिया, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्रीमती ऋतु पुनिया, अपर जिलाधिकारी नगर डॉ. आर.डी. पाण्डेय, नगर मजिस्ट्रेट श्री राकेश कुमार गुप्ता, पुलिस अधीक्षक ट्रैफिक, नगर व ग्रामीण, जिला सूचना अधिकारी श्री योगेन्द्र प्रताप सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी, धर्मगुरुओं, पीस कमेटी के सदस्य सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

✍️ ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी (बरेली मंडल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *