ओरछी/बिसौली (बदायूं): थाना फैजगंज बेहटा क्षेत्र में स्थित ओम कोल्ड स्टोर में गुरुवार देर शाम हुए गैस रिसाव के चलते आज शुक्रवार को भी आसपास के कई गांवों में दहशत का माहौल रहा। दहशत के उस मंजर को ग्रामीण भुला नहीं पा रहे है। कई लोगों में अभी भी गैस का असर है। मामले को लेकर हल्का दरोगा देवेन्द्र कुमार ने कोल्ड स्टोर मालिक गौरव गुप्ता व अज्ञात कर्मचारियों पर धारा 269, 336, 287 व 278 के अन्तर्गत रिपोर्ट दर्ज कराई है।गुरुवार को सायं करीब 7 बजे एमएफ हाईवे स्थित गांव परमानंदपुर के समीप ओम कोल्ड स्टोरेज सिसरका में मरम्मत के दौरान अमोनिया गैस का रिसाव हो गया था। इस हादसे में दो लोग मामूली रूप से झुलस गए और वहां मौजूद कर्मचारी व मजदूरों में भगदड़ मच गयी। ग्रामीण घरों से जंगल की तरफ भाग गये। कई राहगीरों को सांस लेने में दिक्कत की बात सामने आयी थी। सूचना पर एसडीएम ज्योति शर्मा, सीओ शक्ति सिंह और एसओ सुरेश गौतम मौके पर पहुंच गये। आनन फानन में स्वास्थ्य विभाग की ओर से कई 102 व 108 एंबुलेंस और चिकित्सकों की टीम को मौके पर भेजा गया। घटनास्थल पर फायर ब्रिगेड भी पहुंच गई और पानी का छिड़काव कराया गया। कुछ देर बाद मैकेनिकों द्वारा स्थिति पर नियंत्रण की बात बताई गयी तब जाकर अधिकारियों की जान में जान आई।जानकारों का दावा है कि साहू खान चन्द कोल्डस्टोरेज के स्वामी मौसम गुप्ता के अथक प्रयास से क्षेत्र में एक बडा हादसा होने से टल गया। बताया जाता है कि जिस कोल्डस्टोरेज से गैस रिसाव हुआ था, वहां कोई भी इंजीनियरिंग नहीं था। जैसे ही मौसम गुप्ता को हादसे के बारे में पता चला, वे अपने अनुभवी इंजीनियरो को साथ लेकर गैस रिसाव को रोकने में जुट गये और तीन घंटे अथक प्रयास कर गैस रिसाव को रोका जा सका। इस प्रयास में एसओ फैजगंज बेहटा सुरेश चन्द गौतम की भी भूमिका सराहनीय रही।

अफरातफरी में घायल हुए कोल्डस्टोरेज में कार्यरत एक मजदूर का कहना है कि वहां आग बुझाने के और जीवन रक्षक उपकरण नहीं थे। कोई इंजीनियरिंग भी मौजूद नहीं था।परमानंदपुर निवासी ज्योति कोल्ड स्टोर से निकली जहरीली गैस से पीड़ित हुई और रात के समय उनका पेट फूल गया, आंखों के आगे अंधेरा छा गया और वह चक्कर खाकर गिर गई थी। परिवार वालों ने उसे चंदौसी के अस्पताल भर्ती कराया। औरछी निवासी कन्नू का हाथ झुलस गया। उनका भी उपचार कराया गया ।

थाना क्षेत्र के चौकी इंचार्ज ने कोल्ड स्टोर स्वामी गौरव गुप्ता पुत्र सुभाष गुप्ता एवं अज्ञात श्रमिकों के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज कराया है। इसमें मशीनरी के साथ छेड़छाड़, वायुमण्डल के साथ छेड़छाड़, लापरवाही से कार्य करना या ऐसा कोई कार्य करना जिससे संक्रमण फैलने की सम्भाबना हो जैसी धाराएं लगाई गई हैं।

ब्यूरो रिपोर्ट: आलोक मालपाणी बदायूं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *