उत्तर प्रदेश में प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) ने राज्य के नगर निकाय चुनाव के मद्देनजर आज यानी मंगलवार को मतदाताओं के लिए अपील जारी की और कहा कि, सपा के जीतने पर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना (मनरेगा) की तर्ज पर नगरीय…

लखनऊः उत्तर प्रदेश में प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) ने राज्य के नगर निकाय चुनाव के मद्देनजर आज यानी मंगलवार को मतदाताओं के लिए अपील जारी की और कहा कि, सपा के जीतने पर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना (मनरेगा) की तर्ज पर नगरीय रोजगार गारंटी योजना शुरू की जाएगी। सपा प्रमुख अखिलेश यादव के हस्ताक्षर से जारी अपील में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर नगर निकायों में जमकर भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया गया।बता दें कि, अखिलेश ने अपील में कहा गया कि, उत्तर प्रदेश में डबल इंजन सरकार का ‘शोर’ है और ज्यादातर स्थानीय संस्थाओं में भी भाजपा काफी समय से काबिज है लेकिन इस पार्टी के सत्ता में रहते हुए विकास कार्य रुके हुए हैं और भ्रष्टाचार से लोग त्रस्त हैं। इसमें कहा गया, “भाजपा राज में स्मार्ट सिटी का जुमला खूब उछाला गया लेकिन हकीकत ठीक उसके उलट है। साफ-सफाई के नाम पर सिर्फ घोटाला होता रहा। गृह कर और जलकर के निर्धारण में घोटाला चरम पर है। भाजपा सरकार ने नागरिकों पर संपत्ति कर पिछली तारीखों से लगाया है। यह एक भ्रष्टाचार है और सपा इसका पुनरीक्षण करेगी।”

सपा सभी क्षेत्रों में विकास की गतिविधियों को बढ़ावा देगीः अखिलेश
सपा मुखिया ने अपील में कहा कि, समाजवादी पार्टी का संकल्प है कि वह नगर निकाय चुनाव में जीत हासिल करने पर सभी क्षेत्रों में विकास की गतिविधियों को बढ़ावा देगी, साथ ही साफ-सफाई, पेयजल की व्यवस्था, स्ट्रीट लाइट और शिक्षा-स्वास्थ्य को सुधारने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने मनरेगा की तर्ज पर नगर रोजगार गारंटी देने का वादा किया और कहा कि सपा नगर स्तर पर अपने क्षेत्रों में अच्छा काम करने वालों को ‘नगर भारती सम्मान’ देगी और समाजवादी कैंटीन तथा किराना स्टोर स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा ‘लीज होल्ड’ संपत्तियों का रुका हुआ नियमितीकरण दोबारा शुरू किया जाएगा। पूर्व मुख्यमंत्री ने अपील में मतदाताओं से कहा कि नगर निकाय चुनावों में सपा की जीत होने पर पार्कों में योग केंद्र खुलेंगे, नए सामुदायिक केंद्र बनाए जाएंगे और गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा तथा महिलाओं के स्वास्थ्य तथा सुरक्षा के लिए खास पहल की जाएगी।

भाजपा सरकार ने कहीं ईंट तक नहीं लगाईः अखिलेश यादव
सपा प्रमुख ने कहा कि, उनकी सरकार के कार्यकाल में जहां राजधानी लखनऊ के सौंदर्यीकरण की दृष्टि से गोमती रिवर फ्रंट, जनेश्वर मिश्र और डॉक्टर राम मनोहर लोहिया पार्क तथा इकाना स्टेडियम जैसे निर्माण कार्य किए गए थे, वहीं भाजपा सरकार ने कहीं ईंट तक नहीं लगाई और वह सिर्फ सपा सरकार के कार्यों को अपने नाम करने में ही मशगूल रही। उन्होंने मतदाताओं से अपील की कि वे भाजपा की ‘विकास विरोधी नीतियों’ के विरुद्ध महापौर और पार्षद, नगर पालिका अध्यक्ष, सभासद तथा नगर पंचायत अध्यक्ष तथा सदस्यों के चुनाव में सपा प्रत्याशियों को वोट देकर विजयी बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *