रिपोर्ट:नागेंद्र प्रजापति

प्रयागराज।जिलाधिकारी श्री संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में सोमवार को संगम सभागार में 50 लाख रूपये से अधिक के निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम, यू0पी0 सिड़को, यू0पी0पी0सी0एल0 यू0पी0आर0एन0एस0एस0, उ0प्र0 आवास-विकास परिषद, सी0एण्ड0डी0एस0 यूनिट-10 व यूनिट 15, उ0प्र0 राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड, गंगा प्रदूषण नियंत्रण ईकाई, जल निगम आदि के कार्यों की समीक्षा की।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिस विभाग का कार्य चल रहा है, उस विभाग के अधिकारी अपने विभाग से सम्बंधित निर्माण कार्यों का स्वयं निरीक्षण करते हुए गुणवत्ता एवं समयबद्धता का विशेष ध्यान देते हुए कार्य को पूर्ण करायें, क्योंकि प्रोजेक्ट के निर्माण में समयबद्ध प्रगति न होने से ओवरहेड चार्जेंज बढ़ने है, जिससे प्रोजेक्ट की लागत तो बढ़ती ही है साथ ही साथ प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य भी देरी से प्राप्त होता है। उन्होंने प्रत्येक कार्यदायी संस्था के किए जा रहे प्रत्येक कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए इस माह पूर्ण किये जाने वाले कार्यों की जानकारी ली एवं सभी कार्यदायी संस्था को निर्देश दिया है कि कार्य को ससमय एवं गुणवत्ता पूर्ण ढंग से पूरा किया जाये।

जिलाधिकारी ने प्रत्येक निर्माण कार्य की वर्तमान प्रगति, आवंटित धनराशि के सापेक्ष कार्य की स्थिति, कृतकार्य, कार्य के पूरा होने के समय, हैण्डओवर किए जाने व प्रोजेक्ट के समय से पूरा न होने में आ रही समस्याओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली व आवश्यक सुझाव दिए। उन्होंने सभी सम्बंधित अधिकारियों को समय≤ पर कार्यों का भौतिक निरीक्षण, सैम्पलिंग व टेस्टिंग कराते हुए निर्माण कार्यों को मानक के अनुरूप ही पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने निर्माण कार्यों को निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत कराने हेतु आपसी समन्वय बनाकर कार्य को पूरा कराये जाने के लिए कहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि जो प्रोजेक्ट जमीन की उपलब्धता एवं जमीन अधिग्रहण व जमीन से सम्बंधित विवादों के कारण समय से शुरू नहीं हो सके है, ऐसे मामलों को शीघ्रता से निस्तारित कराते हुए प्रोजेक्टों को समय से पूरा कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने जल निगम के सम्बंधित अधिकारियों से जल निगम के द्वारा कितने स्थानों पर प्रतिदिन कार्य हो रहा है तथा इन कार्यों में कितने कर्मी लगे हुए है, की जानकारी लेते हुए कार्मिंको की संख्या को बढ़ाकर कार्य को तेजी के साथ पूर्ण कराने के निर्देश दिए है।

उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को यूपीसिडको के द्वारा प्राथमिक विद्यालयों में कराये जा रहे निर्माण कार्यों की मानीटरिंग व गुणवत्ता की जांच कराते हुए कार्य को समय से पूरा कराये जाने के निर्देश दिए है। इस अवसर पर डीएफओ श्री महावीर कौजलंगी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी श्री जितेन्द्र कुमार सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *