पत्रिका सफल प्रकाशन राष्ट्रीय ब्यूरो प्रमुख का संदेश……..?
जय हिंद साथियों।

अपार हर्ष के साथ मैं धर्मेन्द्र कसौधन बहुआयामी समाचार के राष्ट्रीय प्रभारी के तौर पर आपको बताते हुए अत्यंत खुशी हो रही है कि बहुआयामी शिक्षा तकनीक एवं अनुसंधान समिति के द्वारा ‘ बहुआयामी पत्रकार समाधान पत्रिका का प्रकाशन किया जा रहा है। जिसमे लोकतन्त्र का चौथा स्तम्भ कहा जाने वाला पत्रकारिता आज कई दृष्टिकोण से खतरे में दिखाई दे रही है। पत्रकारिता ने लोकतन्त्र में यह महत्त्वपूर्ण स्थान अपने आप नहीं प्राप्त किया है बल्कि सामाजिक सरोकारों के प्रति पत्रकारिता के दायित्वों के महत्त्व को देखते हुए समाज ने ही दर्जा दिया है। कोई भी लोकतन्त्र तभी सशक्त है जब पत्रकारिता सामाजिक सरोकारों के प्रति अपनी सार्थक भूमिका निभाती रहे। सार्थक पत्रकारिता का उद्देश्य ही यह होना चाहिए कि वह प्रशासन और समाज के बीच एक महत्त्वपूर्ण कड़ी की भूमिका अपनाये।

साथियों इण्टरनेट और सूचना के आधिकार (आर॰टी॰आई॰/R.T.I) ने आज की पत्रकारिता को बहुआयामी और अनन्त बना दिया है। आज कोई भी जानकारी पलक झपकते उपलब्ध की और कराई जा सकती है। मीडिया आज बहुत सशक्त, स्वतन्त्र और प्रभावकारी हो गया है। पत्रकारिता की पहुँच और आभिव्यक्ति की स्वतन्त्रता का व्यापक इस्तेमाल आमतौर पर सामाजिक सरोकारों और भलाई से ही जुड़ा है, किन्तु कभी कभार इसका दुरपयोग भी होने लगा है। साथियों पत्रकार सदैव अपने निज स्वार्थ से ऊपर उठकर समाज हित कार्यों में लगा रहता है। इस दौरान वह विभिन्न विभागीय,राजनीतिक,एवं प्रशासनिक षणयंत्र एवं भ्र्ष्टाचार का शिकार हो जाता है। ऐसे में उस पत्रकार की मदद करने न कोई संगठन सामने आता है और न ही स्थानीय प्रशासन। साथियों बहुआयामी समाचार के राष्ट्रीय प्रभारी के रूप में मैं इतना कहना चाहता हूँ कि राज्य सरकारों को पत्रकारों के सुरक्षा के लिए कड़े नियम और कानून बनाने चाहिए। जिससे पत्रकारों पर होने वाले हमले, शोषण अत्याचार पर अंकुश लग सके। इसके लिए हम सभी पत्रकारों को एकजुट होकर अपनी सुरक्षा हेतु आवश्यक मांगे सरकार से रखनी पड़ेगी ।साथियों यह कार्य बिना किसी मजबूत संगठन के नही हो सकता। इसके लिए हमें स्थानीय स्तर से लेकर अंतराष्ट्रीय स्तर तक मजबूत संगठनों का निर्माण करना होगा। संगठित होकर ही हम अपने हक और सुरक्षा की लड़ाई सरकार से लड़ सकते हैं । बिना संगठन के हम कुछ नही कर पाएंगे। क्योंकि अकेला चना भाड़ नही फोड़ता।


इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए यदि सरकार इस ओर ध्यान आकर्षित नहीं करती उचित कार्यवाही या पत्रकारों के हक व अधिकार के लिए नए अध्यादेश नहीं ला रही है तो हम सभी पदाधिकारीगण मिलकर भविष्य में बहुआयामी एसोसिएशन का निर्माण भी कर सकते हैं जिसके माध्यम से सभी पत्रकार बंधुओ को सरकार पर दबाव बनाते हुए जीवन बीमा, जीवन संरक्षण, बच्चों के शिक्षा बीमा करने के लिए सरकार को इस ओर हेतु मजबूर किया जाएगा आखिर हमारा हक और अधिकार बनता है कि भारत जैसे संपूर्ण देश की कुल अर्थव्यवस्था का 25% हिस्से पर हमारा भी हक होता है आखिर हम जो चौथे स्तंभ ठहरे। आपके हाथ में जो बहुआयामी पत्रकार समाधान पत्रिका है इस पत्रिका के माध्यम से आप अपने हक और अधिकार शासन प्रशासन की ओर से बनाए गए अध्यादेश व नियम को भली-भांति जान समझ कर ऐसे भ्रष्ट अधिकारी कर्मचारी, राजनेता जो पत्रकारों को किसी न किसी बहाने ब्लैकमेल करने की कोशिश करते हैं उनका मुंह तोड़ जवाब दिया जा सकता है आखिर हम सभी पत्रकार स्वतंत्र हैं किसी के बाप की जागीर नहीं।
अतः आप सभी पत्रकार साथी इस पत्रिका में दिए गए अनमोल जानकारियों को अवश्य जाने इस पत्रिका के बारे में अधिक जानकारी या इस पत्रिका को ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त करने के लिए आप हमारी अधिकृत वेबसाइट www.multidpublication.in पर जाकर डाउनलोड के ऑप्शन से इस पत्रिका को डाउनलोड कर सकते हैं। एवं अपने कर्त्तव्य पथ पर चलते हुए अपनी सुरक्षा भी सुनिश्चित करें क्योंकि घर पर सभी आपका इंतजार कर रहे हैं।

राष्ट्रीय ब्यूरो प्रमुख

धर्मेंद्र कुमार कसौधन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *