लोकसभा चुनाव 2024:दिल्ली में भाजपा ने प्रेस कांफ्रेंस करके लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इसमें कुल 195 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. जिसमें यूपी के 51 उम्मीदवार शामिल हैं।पीएम मोदी एक बार फिर वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे।
दो दिन दिल्ली में मंथन के बाद भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहली सूची जारी कर दी है. भाजपा मुख्यालय पर हुए मंथन के बाद प्रेस कांफ्रेंस में बताया गया कि पीएम नरेंद्र मोदी एक बार फिर से वाराणसी से उम्मीदवार होंगे।

भाजपा ने पहली लिस्ट में 195 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. इसमें यूपी की 51 लोकसभा सीट भी शामिल हैं, जिन पर पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है।

किसको कहां से उतारा

वाराणसी- पीएम मोदी

लखनऊ- राजनाथ सिंह

चंदौली – महेंद्रनाथ पांडेय

मथुरा- हेमा मालिनी

अमेठी- स्मृति इरानी

सीतापुर- राजेश वर्मा

मुजफ्फरनगर – संजीव बालियान

झांसी- अनुराग शर्मा

बांदा -आरके सिंह पटेल

आगरा- सत्यपाल बघेल

खीरी -अजय मिश्र

हरदोई- जयप्रकाश रावत

कन्नौज -सुब्रत पाठक

फैजाबाद- लल्लू सिंह

कैराना -प्रदीप कुमार

गौतमबुद्ध -नगर महेश शर्मा

इटावा -रमाशंकर कठीरिया

जौनपुर -कृपाशंकर सिंह

गोरखपुर -रवि किशन

आजमगढ़ -दिनेश लाल यादव निरहुआ

फतेहपुर -निरंजन ज्योति

फतेहपुर -सीकरी राजकुमार चाहर

कुशीनगर -विजय कुमार दूबे

आंबेडकरनगर -रितेश पाण्डेय

नगीना – ओमकुमार

रामपुर – घनश्याम लोधी

संभल – परमेश्वर सैनी

बुलंदशहर- डॉ. भोला सिंह

एटा- राजवीर सिंह

आंवला- धर्मेंद्र कश्यप

शाहजहांपुर – अरुण कुमार सागर

धौरहरा- रेखा वर्मा

उन्नाव – साक्षी महाराज

मोहनलालगंज- कौशल किशोर

सलेमपुर- रविंद्र कुशवाहा

लालगंज- नीलम सोनकर

हमीरपुर- पुष्पेंद्र चंदेल

जालौन- भानु प्रताप वर्मा

श्रावस्ती – साकेत मिश्रा

गोंडा- कीर्तिवर्धन सिंह उर्फ राज भैया

बस्ती- हरीश द्विवेदी

संतकबीरनगर- प्रवीण निषाद

बांसगांव- कमलेश पासवान

डुमरियागंज- जगदंबिका पाल

महाराजगंज- पंकज चौधरी

अमरोहा- कंवर सिंह तंवर

मिश्रिख- अशोक कुमार रावत

प्रतापगढ़ – संगम लाल गुप्ता

फर्रुखाबाद- मुकेश राजपूत

अकबरपुर- देवेंद्र सिंह भोले

बाराबंकी- उपेंद्र सिंह रावत

74 पर खुद लड़ेगी BJP; अपना दल-RLD और दूसरे सहयोगी दलों को 6 सीटें: भारतीय जनता पार्टी ने सहयोगी दलों के साथ सीट बंटवारे पर लगभग मुहर लगा दी है. बस इसकी औपचारिक घोषणा होना बाकी है. यूपी में भाजपा अपने सहयोगी दलों के लिए 6 सीट छोड़ सकती है. बाकी 74 सीटों पर भाजपा प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे. सूत्रों का दावा है कि भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोक दल को दो सीट, अपना दल (एस) को दो सीट, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी व निषाद पार्टी के लिए एक-एक सीट देने पर सहमति जताई है।

सपा तीन लिस्ट में उतार चुकी है 32 उम्मीदवार: समाजवादी पार्टी ने भाजपा से पहले ही लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवार घोषित कर चुकी है।सपा ने अब तक तीन लिस्ट में 32 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं।पहली सूची में अखिलेश यादव ने 16 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे। इसके कुछ दिन बाद दूसरी लिस्ट में 11 और तीसरी में 5 उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर चुकी है। इसमें शिवपाल यादव बदायूं से, मैनपुरी से डिंपल यादव, गाजीपुर से अफजाल अंसारी, फिरोजाबाद से अक्षय यादव जैसे कई नाम शामिल हैं।

भाजपा ने पहली लिस्ट में 47 उम्मीदवार रिपीट किए: भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में 51 सीटों पर जो उम्मीदवार घोषित किए हैं, उनमें से 47 वही उम्मीदवार हैं जो 2019 में भी भाजपा से दावेदारी ठोक रहे थे. भाजपा अब 23 उम्मीदवारों की घोषणा और करेगी. बाकी छह उम्मीदवार सहयोगी दलों के होंगे. बचे हुए 23 उम्मीदवारों में भाजपा बड़ा परिवर्तन करेगी.

सूची में मेनका-वरुण का नाम नहीं: पहली सूची में उत्तर प्रदेश से कई हाई प्रोफाइल सीटों के नाम गायब हैं. जिसमें प्रमुख है पीलीभीत, जहां से वर्तमान में वरुण गांधी सांसद हैं, वहीं दूसरी सीट है सुलतानपुर सीट जहां से मेनका गांधी सांसद हैं। दोनों मां बेटा की बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व से बन नहीं रही है। वरुण गांधी तो लगातार केंद्र और प्रदेश की अपनी ही सरकार की नीतियों का विरोध करते रहते हैं।

बदायूं सीट पर फंसा पेंच: तीसरी सीट की बात करें तो वो है बदायूं लोकसभा सीट, यहां से अभी सांसद हैं संघमित्रा मौर्य, जो प्रदेश के बड़े बड़बोले नेताओं में शूमार स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी हैं।स्वामी प्रसाद ने हाल ही में अपनी पार्टी लॉन्च किया है।जिसके बाद से उनकी सींट पर भी पेंच फंसी है।

रीता बहुगुणा का नाम भी सूची में नहीं: वहीं चौथी सीट इलाहाबाद की है जहां से मौजूदा समय में डॉ.रीता बहुगुणा जोशी सांसद हैं. रीता बहुगुणा जोशी को हाल ही में लखनऊ की एक स्थानीय अदालत ने 2012 के विधानसभा चुनाव के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में छह माह कारावास की सजा सुनाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *