नई दिल्ली।अगर आपका आधार 10 साल से ज्यादा पुराना है और कभी भी अपडेट नहीं हुआ है तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. सरकार ने आधार कार्ड अपडेट करने के लिए देश के करोड़ों लोगों को बड़ी राहत दी है. इसके तहत सरकार ने फ्री में आधार कार्ड डिटेल्स को अपडेट करने की डेडलाइन को 14 जून तक के लिए बढ़ा दिया है. पहले ये डेडलाइन 14 मार्च थी।

इसका मतलब है कि अब आधारहोल्डर्स को अपने आधार में आईडेंटिटी और एड्रेस प्रूफ अपलोड करके इसे अपडेट करने के लिए 4 महीने का समय मिल गया है. ऐसे में अगर आपने ये जरूरी काम अभी तक नहीं कराया है तो इसे फटाफट निपटा लें।

आधार कार्ड बने हो गए हैं 10 साल, ये नया आदेश जरूर पढ़ लें

अगर आप समय पर अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराते हैं तो जरूरी काम अटक सकते हैं. इतना ही नहीं, आधार में गलत जानकारी होने की वजह से आप कई स्कीम्स का लाभ भी नहीं उठा पाएंगे. हालांकि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.आप myAadhaar पोर्टल पर जाकर आधार फ्री में आधार डेमोग्राफिक अपडेट कर सकते हैं. ये फ्री सर्विस केवल myAadhaar पोर्टल पर ही उपलब्ध है। वहीं, अगर आप आधार सेंटर जाकर अपना आधार अपडेट कराते हैं तो आपको इसके लिए 50 रुपये फीस के तौर पर देना होगा।बता दें कि आधार कार्ड आजकल सबसे जरूरी डॉक्युमेंट में से एक है. सरकारी योजना का लाभ लेने, बैंक अकाउंट खोलने, सिम कार्ड खरीदने,घर खरीदने या फिर पैसे से जुड़े किसी भी काम के लिए आधार कार्ड जरूरी है. फिक्स्ड डिपॉजिट,म्यूचुअल फंड आदि में निवेश करने के लिए भी आधार कार्ड जरूर माना जाता है।

यूआईडीएआई 10 साल से ज्यादा पुराना आधार कार्ड इस्तेमाल कर रहे लोगों को अपनी तमाम जानकारी दोबारा से अपडेट करने के लिए कह रहा है. ताकि आपको सभी तरह की सेवाओं का लाभ आसानी से मिल सके. आप myaadhaar.uidai.gov.in पर जाकर इससे जुड़ी अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *