बदायूँ/उत्तर प्रदेश : जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार ने रविवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को आयोग की मंशानुरूप, सुचितापूर्ण, शांतिपूर्ण, पारदर्शी व निर्विघ्न रूप से संपन्न कराने के लिए राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राजनैतिक दल आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित करें। कोई भी कार्यक्रम करने से पूर्व उसकी पूर्व अनुमति अवश्य लें। उन्होंने बताया कि लोकसभा प्रत्याशी के लिए व्यय की अधिकतम सीमा 95 लाख रुपए है।

जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि राजनैतिक दल यह सुनिश्चित करें कि किसी भी कार्यक्रम आदि के आयोजन में 14 वर्ष से आयु के कम उम्र के बच्चों का सहयोग न लिया जाए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान किसी पर व्यक्तिगत टिप्पणी, धर्म-जाति के आधार पर टिप्पणी, धार्मिक वैमनस्यता फैलाने जैसी टिप्पणियाँ न की जाएं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि किसी भी प्राइवेट भवन स्वामी की सहमति उपरांत ही झंडा, कटआउट, सिंबल आदि ना लगाया जाए। उन्होंने कहा कि जो भी सूचना व जानकारी प्रशासनिक स्तर से दी जा रही है उसका संज्ञान अवश्य लिया जाए। उन्होंने कहा कि जनपद में धारा 144 प्रभावी है उसके प्रावधानों को भली-भांति अध्यन्न करने के उपरान्त ही कार्यक्रम आयोजित करें।

अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व/उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 वैभव शर्मा ने बताया कि जनपद में चुनाव तृतीय चरण में 07 मई 2024 को होगा। मतगणना 04 जून 2024 को मंडी समिति में होगी। उन्हांने बताया कि नामांकन 12 अप्रैल से प्रारंभ होगा। उन्होंने ऑथराइज्ड एजेंट की सूची भी उपलब्ध कराने के लिए कहा। उन्होंने चुनाव सम्बंधी तैयारियों पर विस्तार से जानकारी दी। अपर जिला अधिकारी प्रशासन रेनू सिंह ने बताया कि सूचनाओं के आदान-प्रदान व बेहतर समन्वय के लिए जनपद स्तर पर राजनैतिक दलों के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। उन्होंने कहा कि राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि ईमेल आईडी भी उपलब्ध करा दें ताकि आयोग के दिशा निर्देशों को उनको व्हाट्स के अतिरिक्त ईमेल पर भी उपलब्ध कराया जा सके।

इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट अरुण कुमार, भाजपा से आशीष शाक्य, आप से भूदेव सिंह एवं राकेश सोलंकी, सपा से अशोक यादव, बसपा से मनोज कश्यप एवं अज़हर खान, आईएनसी से सुरेश सिंह राठौर एवं अरविन्द सिंह राठौर आदि उपस्थित रहे।
—-

✒️ Alok Malpani Editor in chief (MD News Bareilly Zone)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *