एमडी ब्यूरो/लखनऊ:उत्तर प्रदेश के सरकारी व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में अभ्यर्थी अब सीधे संपर्क कर खाली सीटों पर दाखिला ले सकेंगे। सभी संस्थाओं में दाखिले के लिए अंतिम तिथि 30 सितंबर है। ऐसे में जिन्होंने पहले कहीं आवेदन नहीं किया है, वह निजी संस्थानों में दाखिले के लिए 29 सितंबर तक पंजीकरण करा सकते हैं।वहीं राजकीय संस्थानों में बीते दिनों आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को दाखिले का मौका मिलेगा। हालांकि राजकीय संस्थाओं में जिला स्तरीय चयन के लिए अभ्यर्थी स्थायी (गृह जनपद) व अस्थायी पते से संबंधित जिले की सीटों पर ही प्रवेश के ही पात्र होंगे।

नोडल संस्थाओं के प्रधानाचार्य से करें संपर्क

विशेष सचिव, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास व अधिशासी निदेशक, एससीवीटी अभिषेक सिंह के अनुसार अभ्यर्थियों ने चौथे चरण के लिए ऑनलाइन आवेदन के समय जिस राजकीय संस्थानों व व्यवसायों के विकल्प भरे हैं, उन्हीं के सापेक्ष उपलब्ध खाली सीट पर दाखिले के लिए जिले के नोडल राजकीय संस्थान के प्रधानाचार्य से संपर्क करें।राजकीय संस्थानों में पहले से पंजीकृत गैर चयनित अभ्यर्थियों को सीट दी जाएगी। इसके बाद खाली सीटों पर नए आवेदकों का मेरिट के अनुसार दाखिला मिलेगा। राजकीय संस्थानों में खाली सीटों पर प्रवेश जिले स्तर पर गठित समिति द्वारा किया जाएगा। समिति द्वारा अनुमोदित आवंटित सूची संस्थान के सूचना पट पर प्रदर्शित की जाएगी।

प्रमाण पत्रों के जांच के बाद होगा दाखिला

अधिशासी निदेशक ने राजकीय संस्थानों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए हैं कि अभ्यर्थी द्वारा ऑनलाइन आवेदन में दी गई सूचना के अनुसार उसके प्रमाणपत्रों आदि की जांच के बाद उसका दाखिला करें।अधिशासी निदेशक ने बताया कि सभी गैर चयनित अभ्यर्थियों (प्रवेश प्रक्रिया में पूर्व में पंजीकृत व नवीन ऑनलाइन आवेदनकर्ताओं) की ग्रुपवार मेरिट के क्रम में सूची संबंधित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को उपलब्ध करा दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *