बदायूं : एनसीसी दिवस के अवसर पर राजकीय महाविद्यालय आवास विकास बदायूं की प्राचार्य एनसीसी प्रभारी डॉ श्रद्धा गुप्ता ने जिला चिकत्सालय में स्थित राजकीय ब्लड बैंक में स्वयं रक्तदान कर एनसीसी कैडेट्स को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया। जिला चिकत्सालय में एनसीसी द्वारा अयोजित रक्तदान शिविर में प्राचार्य डॉ श्रद्धा गुप्ता के नेतृत्व में एस के इंटर कॉलेज, नेहरू मेमोरियल दास कॉलेज एवम ब्लूमिंगडेल स्कूल के एनसीसी कैडेट्स ने रक्तदान किया। रक्तदान करने के बाद डॉ श्रद्धा गुप्ता ने एनसीसी कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि आज सेना की वर्दी धारण करने वाले देश के सबसे बड़े छात्र छात्राओं वाले संगठन एनसीसी का 74 वां स्थापना दिवस है ।

इस पुनीत अवसर पर रक्तदान से हमारी देशसेवा और समाजसेवा की संकल्पना और अधिक सुदृढ़ हुई है।क्योंकि एक व्यक्ति के रक्तदान से चार व्यक्तियों को जीवनदान मिलता है। यह ऐसी वस्तु है जो जिसका उत्पादन आज भी आधुनिक समुन्नत विज्ञान के लिए असंभव है। घायल सैनिक या बीमार व्यक्ति को जीवन दान देने के लिए रक्तदान सभी युवाओं के द्वारा वर्ष में तीन बार रक्तदान करना जीवनचर्या का अनिवार्य भाग होना चाहिए। देश की रक्षा सैनिक करते हैं उनके जान की रक्षा करना हम सभी का कर्तव्य है।उन्होंने कहा कि यदि सभी मनुष्य एक दूसरे के लिए समर्पित रहे तो किसी भी प्रकार के संकट का सामना करना आसान हो जाएगा।
शिविर में आकांक्षा,गौरव,साधना, नरगिस खान आदि ने रक्तदान किया। इस अवसर पर दास कालेज के एनसीसी कैप्टन डॉक्टर संतोष सिंह, आयुष सिंह, प्रदीप शाक्य,पारुल तोमर, शिवम, प्रिया, रूपल मान आदि उपस्थित थे।

✍️ ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी (बरेली मंडल) 9058426315

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed