प्रयागराज : माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं में प्रमुख विषयों की परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो रही हैं। ऐसे में अफसरों की सतर्कता की भी परख होगी। हालांकि परीक्षा केंद्रों और स्ट्रॉंग रूम की विशेष निगरानी के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके साथ ही जिलों में डीआईओएस की तरफ से परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए अलग से टीमें गठित की गई हैं।

यूपी बोर्ड की सोमवार को हाईस्कूल में गृहविज्ञान और इंटरमीडिएट में सुबह की पाली में लेखाशास्त्र विषय की परीक्षा है। इंटरमीडिएट में दूसरी पाली में भूगोल विषय की परीक्षा होनी है। इन सभी विषयों में बढ़ी संख्या में विद्यार्थी शामिल होंगे।बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला के मुताबिक हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में प्रमुख विषयों की शुरू हो रही परीक्षाओं के मद्देनजर सभी डीआईओएस को टीमें गठित करने के निर्देश दिए गए हैं।ये टीमें देर रात तक परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था की निगरानी करेंगी। यदि किसी परीक्षा केंद्र में गड़बड़ी मिली तो दोषियों के खिलाफ रासुका व गैंगस्टर की कार्रवाई की जाएगी। बोर्ड सचिव ने बताया कि प्रदेश के जिला विद्यालय निरीक्षकों की तरफ से कुल 524 टीमों का गठन किया गया है। यह टीमें लगातार ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग कर रही हैं। साथ ही स्ट्रॉग रूम की भी निगरानी की जा रही है, जो परीक्षा समाप्ति तक लगातार जारी रहेगी।

पूर्वांचल के जिलों पर विशेष नजर

बलियाकांड के बाद इस बार पूर्वांचल के जिलों पर विशेष नजर रखी जा रही है। रविवार को सचिव यूपी बोर्ड ने पूर्वांचल के विभिन्न जिलों के डीआईओएस से नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी ली। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों की 24 घंटे निगरानी रखने के लिए गठित टीमों के बारे में जानकारी ली। कहा कि पिछले वर्ष बलिया में प्रश्नपत्र आउट हुआ था। ऐसे में इस बार किसी भी प्रकार की गड़बड़ी ना हो। इसके लिए विशेष सतर्कता बरती जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed