बरेली । बदायूं/उत्तर प्रदेश : ग्राम नरऊ बुजुर्ग में चल रहे राजकीय महाविद्यालय आवास विकास के राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वामी विवेकानंद इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर के तीसरे दिन स्वच्छता दिवस मनाया गया।कार्यक्रम अधिकारी डॉ सतीश सिंह यादव के नेतृत्व में स्वयंसेवकों ने स्वच्छता के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के लिए रैली निकाली तथा गांव के मुख्य चौराहे, सामुदायिक भवन में झाड़ू लगाया और समस्त गलियों नालियों को साफ़ किया। नेहा, स्नेहा पांडेय, वर्षा,आशीष,पवन,दीक्षा,नीतू अंशिका,भूमिका आदि की टोली ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। बौद्धिक संगोष्ठी में मुख्य अतिथि एनएसएस के जिला नोडल अधिकारी डॉ राकेश कुमार जायसवाल ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छ रहना अति आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि नालियों में बहता पानी मलेरिया मुक्त गाँव की निशानी है। विशिष्ट अतिथि डॉ दिलीप वर्मा ने कहा कि कूड़ा करकट एवं नालियों में अवरुद्ध पानी मलेरिया, टाइफाइड, डेंगू त्वचा रोग,अस्थमा आदि रोगों को जन्म देती है।
ग्राम रसूलपुर में चल रहे भीमराव अम्बेडकर इकाई के शिविर में मुख्य अतिथि डॉ अंशु सत्यार्थी रहीं। मुख्य वक्ता इतिहास के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ संजय कुमार ने कहा कि भारत सरकार के द्वारा चलाया जा रहा स्वच्छता अभियान भारत के नव निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, इसमें समस्त युवाओं का योगदान अपेक्षित है। डॉ ज्योति विश्नोई ने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत बनाने के लिए हमें पहले स्वच्छ भारत बनाना होगा।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ अनिल कुमार ने स्वच्छता जागरण रैली का नेतृत्व किया और कहा कि एनएसएस के स्वयंसेवकों द्वारा यदि संपूर्ण ग्राम को कूड़ा करकट और प्लास्टिक से मुक्त कर दिया जाता है तो शिविर सार्थक सिद्ध होगा। रानी लक्ष्मीबाई इकाई ग्राम पड़ौवा में चल रहे शिविर में मुख्य अतिथि और वक्ता के रूप में डॉ प्रेमचन्द चौधरी और डॉ नीरज कुमार ने अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम अधिकारी डॉ बबिता यादव ने पोस्टर प्रतियोगिता कराई। गोष्ठी का संचालन कुमारी दिव्या राजपूत ने किया तथा आभार ज्ञापन कोमल श्रीवास्तव ने किया।

इस अवसर पर ललित कुमार, अजय प्रताप सागर,अनुज प्रताप सिंह,रिंकू कश्यप, मंजू वर्मा, रागिनी,राजा शर्मा,अनूप सिंह, उपासना, प्रतीक्षा यादव,नेहा पाल, जोगेंद्र, सोनम, शीतल,सृष्टि भारती, कशिश आर्या आदि उपस्थित थे।

✍️ ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी (बरेली मंडल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed