बदायूं/उत्तर प्रदेश : आवास विकास स्थित राजकीय महाविद्यालय बदायूं में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना की विवेकानन्द इकाई ग्राम नरऊ बुजुर्ग में चल रहे सात दिवसीय विशेष शिविर के पांचवें दिन ग्राम अखंड भारत संकल्पना दिवस का आयोजन कर पोस्टर प्रतियोगिता कराई गई तथा वक्ताओं ने भारत में जम्मू कश्मीर के विलय के बाद की स्थिति परिस्थिति से अवगत कराया। मुख्य अतिथि इतिहास के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ संजय कुमार ने प्राचीन भारत के गौरवशाली भौगोलिक इतिहास को रेखांकित करते हुए वर्तमान के संघर्ष के बल पर पुनः अखंड भारत की संकल्पना को साकार करने का आह्वान किया। मुख्य वक्ता के रूप में एनएसएस के नोडल अधिकारी डॉ राकेश कुमार जायसवाल ने कहा कि आजादी मिलने के बाद 22 अक्टूबर 1947 को पाकिस्तानी सैनिकों ने कबीलियाई वेश में जम्मू कश्मीर पर हमला किया तत्पश्चात महाराजा हरि सिंह ने 26 अक्टूबर 1947 को अपने राज्य का भारत में विलय किया था।

दिसंबर 1949 में युद्धविराम की घोषणा होने के बाद भी भारत मात्र 44% भूभाग पर ही आज काबिज है। डॉ जायसवाल ने कहा कि पाकिस्तान ने 1963 में 5100 वर्ग किलोमीटर भूमि चीन को तश्तरी में सजा कर भेंट कर दिया। 22 फरवरी 1994 को भारत की संसद ने जम्मू-कश्मीर के एक-एक इंच जमीन को वापस लेने का संकल्प लिया था आज हम सभी को मिलकर उस संकल्प को पूरा करने की दिशा में जन जागरण करना होगा। कार्यक्रम अधिकारी डॉ सतीश सिंह यादव ने कहा कि 10 फरवरी 2023 को जम्मू कश्मीर में मिले लिथियम के भंडार भारत को आर्थिक और सामरिक रूप से महाशक्ति बनाने के लिए पर्याप्त हैं। आतंकवादियों की धमकियों को दरकिनार करते हुए हमें संपूर्ण जम्मू कश्मीर को प्राप्त करने की दिशा में जागृत हो जन जन को जगाना होगा।

इस संकल्प के प्रतीक के रूप में गांव में पौधारोपण किया तथा गगनभेदी नारे लगाते हुए गांव में रैली निकाली गई। इस विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता भी कराई गई जिसमें प्रथम स्थान बीएससी प्रथम सेमेस्टर की सुरभि शर्मा को प्राप्त हुआ। दूसरे स्थान पर सगुन शर्मा रही तथा तीसरा स्थान सोनम ठाकुर को मिला। संचालन दिव्या राजपूत एवम आभार ज्ञापन उपासना ने किया। इस अवसर पर अनुज प्रताप सिंह,रिंकू कश्यप, सायमा,नाजिम, सुबुर खान,खुशबू,दीक्षा सक्सेना, रागिनी,वर्षा,पिंकी गुप्ता, प्रियंका गुप्ता आदि उपस्थित थे।

✍️ ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी (बरेली मंडल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *