🔵जच्चा बच्चाओ द्वारा कभी सभासदों तो कभी आंगनवाणी कार्यकर्ता पर लगाए जा रहे है आरोप।

रिपोर्ट नसीम अहमद

स्योहारा बिजनौर।सरकार की और से जच्चाबच्चा की सेहत को लेकर केंद्र व राज्य स्तर पर अनेको अभियान व योजनाए चलाई जा रही है आइये इन योजनाओं की ज़मीनी हक़ीकत पर डालते है एक नज़र ।योजनाओं की ज़मीनी हक़ीकत ये है कि इस अभियान को पात्रो तक पहुचाने वाले सिस्टम में लगे कर्मचारी व अधिकारी सरकार की और से जच्चाबच्चा को प्रति माह मिलने वाले राशन में डाका डाल मालामाल हो रहे है।


इतना ही नही जो राशन आ रहा है वो भी नगर के वार्डो के अंतर्गत आनेवाले आंगनवाणी केंद्र पर पात्रो की अंकित तादाद से आधे पात्रो का ही आ रहा है।इतना ही नही जो राशन आ रहा है वो भी नगर के वार्डो के अंतर्गत आनेवाले आंगनवाणी केंद्र पर पात्रो की अंकित तादाद से आधे पात्रो का ही आ रहा है।

जिस समस्या को लेकर वार्डो की जच्चाबच्चा कभी वार्ड सभासद तो कभी आंगनवाणी कार्यकर्ता से नोकझोंक करते दिखाई देती है। इसी क्रम में स्योहारा पालिका क्षेत्र के वार्ड 13 बटे 15 कस्बा की जच्चाबच्चा महिलाओं ने वार्ड सभासद दिलशाद अंसारी से आंगनवाणी केंद्र की कार्यकर्ता पर पिछले दो महीनों से राशन नही दिए जाने का आरोप लगाया है।

जिसके चलते सभासद दिलशाद अंसारी ने आंगनवाणी केंद्र पहुच केंद्र की संचालिका नाज़रिन से महीलाओ द्वारा लगाए जा रहे आरोपो की हक़ीकत जानी नाज़रिन ने बताया कि उनके रजिस्टर में 107 जच्चाबच्चा के नाम दर्ज है।उन्हें जो राशन बाटने के लिए मिला है वो 60 जच्चाबच्चा का मिला है। साथ ही बताया कि अगस्त के महीने में राशन ऊपर से नही आया और जुलाई में जो हमे मिला था वो भी आधी जच्चाबच्चा का आया था।

वही इस समस्या पर क्षेत्रीय आंगनवाणी हेड पुष्पा से बात की तो उनका कहना है कि जिस महीने राशन ऊपर से ही नही आता तो ऐसे में हम कुछ नही कर सकते और जितना भी आता है हम उतना आंगनवाणी
केंद्रों तक पहुचा देते है।

समस्या का कैसे हो समाधान।

नगरीय क्षेत्र की बढ़ती जनसंख्या के हिसाब से नए आंगनवाणी केंद्रों की तादाद बढाने के साथ ही नए कार्यकर्ताओं की भी तैनाती की जाए। ऐसा करने से नए आंगनवाणी केंद्रों के अनुसार ऊपर से राशन भेजा जाएगा व सभी लाभर्ती को मिल पायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *