✍️ रिपोर्ट राहुल राव
MD news
नीमच। वर्तमान समय स्वर्णिम अक्षरों में इतिहास के पन्नों में लिखा जाएगा। क्योंकि एक और जहां 500 साल बाद अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो रहा है वहीं नीमच के अति प्राचीन और मालवा की वैष्णोदेवी के नाम से विश्व विख्यात महामाया भादवामाता का दिव्य मंदिर का निर्माण जोर—शोर से चल रहा है। प्रसिद्ध समाजसेवी अशोक अरोरा गंगानगर ने मंदिर निर्माण का काम अपने हाथों में ले रखा है। वे जानकारों टीम की मदद से अनूठा और दिव्य मंदिर बनवा रहे है।
पिछले वर्ष 4 दिसंबर 2022 को मास्टर प्लॉन के तहत दिव्य मंदिर निर्माण का भूमिपूजन विद्वान पंडितों की मौजूदगी में अरूल अशोक अरोरा गंगानगर द्वारा किया गया था। भूमिपूजन के साथ ही मंदिर निर्माण शुरू हो गया। सबसे पहले मंदिर परिसर के समीप स्थित धर्मशालाओं को अन्य जगह शिफ्ट किया गया। आस—पास की जगह को समतलीकरण कर मंदिर निर्माण की नींव रखी गई। बीते एक वर्ष के दौरान लगातार निर्माण कार्य चलता रहा। वर्तमान में निर्माण से तेजी से चल रहा है। फर्श और पिलर तक काम पूर्ण हो गया है। समाजसेवी अशोक अरोरा गंगानगर ने दिव्य मंदिर निर्माण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने चारो तरफ की स्थिति को देखा। इंजीनियर को दिशा—निर्देश दिए कि जल्द से जल्द छत भरने का काम पूर्ण किया जाए,वायब्रेटर मशीन व तराई अच्छे ढंग से करने की बोला गया। इसके बाद पत्थरों की नक्कासी का काम शुरू होगा, जो मंदिर की दिव्यता में चार चांद लगाएंगे। उन्होंने मंदिर निर्माण में किसी भी प्रकार की कमी व ढीलाई नहीं बरतने की बात पर जोर दिया। श्री अरोरा ने कहा कि माताजी के आशीर्वाद से ही यह काम करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। माताजी का आशीर्वाद समझकर ही इस दुर्लभ कार्य को पूर्ण करने की कडी मेहनत की जावे, ताकि आने वाले युग में वर्तमान युग की उद्भूत कलाकारी और मजबूती की मिसाल देखने को मिले। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार सुरेंद्र सेठी, अभिभाषक संघ के अध्यक्ष मनीष जोशी, पुजारी शांतिलाल, वरिष्ठ पत्रकार मूलचंद खींची, इंजीनियर उत्सव जैन, राहुल, महेंद्र नामदेव सहित गणमान्य नागरिक मौजूद थे
मंदिर के पराक्रम से ही भक्तों के कष्ट दूर होंगे— आने वाले कुछ वर्षों में भक्तों को एक उद्भूत और दिव्य मंदिर दिखेगा, जिसकी पराक्रम से भक्तों में नई उर्जा का संचार होगा। बावड़ी से लेकर मंदिर परिसर चकाचक होंगे। भादवामाता के भक्त अशोक अरोरा गंगानगर ने मंदिर परिसर का काम अपने हाथ में ले रखा है। उनके द्वारा माताजी गर्भगृह, बावडी, शिव मंदिर गर्भगृह, रंग मंडप, सभा मंडप, हवन कुंड, शिवजी का सभा मंडप, झरोखे, बावडी निर्माण कार्य करवाएं जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed