🔵शिक्षाशास्त्री,मनोवैज्ञानिक और समाजशास्त्री विशेषज्ञ रहेंगे तैनात..

लखनऊ। सूबे में 22 फरवरी से यूपी बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों के तनाव व मानसिक दबाव को कम करने और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग हर जिले में एक हेल्पलाइन शुरू करेगा। 15 फरवरी से बोर्ड परीक्षा की समाप्ति तक यह हेल्पलाइन चलेगी। इसमें विशेषज्ञ मनोविज्ञानी व समाजशास्त्री विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान करेंगे।

बोर्ड परीक्षा में लगभग 50 लाखअद्यार्थी शामिल हो रहे हैं। इस दौरान  कई बार विद्यार्थी तनाव व दबाव में आ जाते हैं और कई बार वे गलत कदम भी उठा लेते हैं। इसके मद्देनजर माध्यमिक शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया है कि हर जिले में बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए एक हेल्पलाइन का संचालन किया जाएगा। जो पूरी परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों की परीक्षा संबंधित जिज्ञासाओं व शिकायतों के समाधान करते हुए परामर्श देंगे।

क्या कहा बोर्ड निदेशक ने-

माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव ने कहा है कि हर जिले में दो सदस्यीय सेल का गठन कर हेल्पलाइन चलाई जाएगी। इसमें मनोविज्ञान विषय के विशेषज्ञ तैनात किए जाएंगे। उनकी अनुपलब्धता में समाजशास्त्र व शिक्षाशास्त्र विषय के विशेषज्ञ तैनात किए जाएंगे। उन्होंने सभी डीआईओएस को निर्देश दिया है कि इस सेल का जल्द से जल्द गठन कर मोबाइल नंबर के साथ इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करें ताकि परीक्षार्थी इसका लाभ ले सकें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *