लखनऊ।प्रदेश में खतौनी लेना अब आसान हो गया है। राजस्व अभिलेखों को प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन भुगतान का रास्ता साफ हो गया है। अब एसबीआई से इसको लेकर करार हो गया है।

यूपी में खतौनी लेना आसान हुआ है। खतौनी समेत राजस्व अभिलेखों को प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन भुगतान का रास्ता साफ हो गया है। राजस्व परिषद ने मंगलवार को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से इसके लिए करार किया। आयुक्त और सचिव राजस्व परिषद एसवीएस रंगा राव ने बताया कि राजस्व विभाग लोगों की सुविधा के लिए विभागीय सेवाओं को ऑनलाइन कर रहा है।

कंप्यूटरीकृत अभिलेखों और प्रमाण पत्रों की प्रमाणित प्रतियां ऑनलाइन 24 घंटे सातों दिन प्राप्त करने के लिए डिजिटल पेमेंट की सुविधा दी जा रही है। राजस्व परिषद ने मंगलवार को एसबीआई से ऑनलाइन पेमेंट गेटवे सर्विस लेने की कार्यवाही शुरू की। आयुक्त एवं सचिव राजस्व परिषद एसवीएस रंगा राव और महाप्रबंधक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अरूण कुमार साहू ने करार पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने बताया कि विभागीय सेवाओं के लिए यूजर चार्जेज जमा करने की सुविधा हो जाएगी। वर्तमान में विभाग के द्वारा कंप्यूटरीकृत खतौनी दी जा रही है। अभी केवल नगद भुगतान की सुविधा है, लेकिन बैंक से करार के बाद ऑनलाइन पैसा जमा करने की सुविधा हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *