हिन्दू महासभा का आंदोलन रंग लाया श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में मोबाइल ले जाने पर लगा पूर्ण प्रतिबंध. डॉ गीता रानी।

रोहित सेठ

  अयोध्या, अखिल भारत हिन्दू महासभा का डेढ़ माह पुराना आंदोलन रंग लाया। हिन्दू महासभा के दबाव में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में मोबाइल लेकर जाने पर अब पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है।
 हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता बी एन तिवारी ने आज जारी बयान में यह जानकारी देते हुए बताया कि हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रविन्द्र कुमार द्विवेदी ने बीती 13 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ज्ञापन देकर वी आई पी और वी वी आई पी द्वारा मंदिर में मोबाइल ले जाने और वहां से सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल करने का विरोध करते हुए इसे श्री राम मंदिर और दर्शनार्थी श्रद्धालुओं के की सुरक्षा व्यवस्था के लिए गंभीर खतरा बताते हुए मोबाइल मंदिर के अंदर ले जाने और वहां की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करने की परंपरा पर तुरंत प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। उत्तर प्रदेश मंत्री अधिवक्ता राकेश दत्त मिश्र ने भी इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित इसी आशय का ज्ञापनअयोध्या में सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा था। बी एन तिवारी ने कहा कि इतना ही नहीं, हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रविन्द्र कुमार द्विवेदी के आह्वान पर हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनोद कुमार त्रिपाठी सहित विभिन्न प्रदेशों के पदाधिकारियों ने प्रधानमंत्री को ज्ञापन भेजकर मोबाइल प्रवेश पर प्रतिबंध की आवाज बुलंद की थी। उन्होंने कहा कि हिन्दू महासभा का यह आंदोलन रंग लाया और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सकारात्मक निर्णय लेने पर विवश होना पड़ा।
हिन्दू महिला सभा की राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर गीता रानी ने इस निर्णय का स्वागत करते हुए बताया कि निश्चित रूप से प्रधानमंत्री कार्यालय ने हिन्दू महासभा की मांग पर संज्ञान लेते हुए श्रीराम जन्मभूमि मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को निर्देशित किया और ट्रस्ट के पदाधिकारियों की आई जी और पुलिस कमिश्नर के साथ हुई एक महत्वपूर्ण बैठक में वी आई पी और वी वी आई पी के नाम पर मंदिर परिसर में मोबाइल लेकर जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। पुलिस, सुरक्षा एजेंसियों और अयोध्या प्रशासन को इस संदर्भ में आवश्यक दिशानिर्देश जारी किए जा रहे हैं। 
  डॉक्टर गीता रानी ने बताया कि हिन्दू महासभा के देश भर के नेताओं ने इस निर्णय का स्वागत करते हुए इसे हिन्दू महासभा की ऐतिहासिक जीत बताया। उन्होंने  कहा कि एक अभियान सफल हुआ, किंतू वी आई पी दर्शन के नाम पर श्रद्धालुओं से धन वसूलने  की परंपरा को समाप्त करवाने का दूसरा अभियान मांग पूरी होने तक जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *