रिपोर्ट: मोहम्मद फैज़ान

🔵पत्रकारों के लिए पांच सूत्रीय मांग पत्र पर एक होकर संघर्ष करने का आव्हान किया गया।

नजीबाबाद (बिजनौर) आल इंडिया पत्रकार एकता एसोसिएशन का पत्रकार सम्मान समारोह और पत्रकारिता पर चर्चा का कार्यक्रम विभिन्न राज्यों से आये पत्रकारों की उपस्थिति में नजीबाबाद में संपन्न हुआ। जिसमें पत्रकारों के हितों और उनकी स्थिति पर चर्चा के साथ साथ उनकी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ बनाने का मुद्दा भी उठा। समस्त पत्रकारों को मेडल, प्रशस्ति पत्र व नये सदस्यों को पहचान पत्र राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुख्य अतिथियों द्वारा प्रदान किये गये।
आज 30 जून दिन रविवार को नजीबाबाद के हरिद्वार रोड़ स्थित कुमकुम गार्डन में इस समारोह और विचार गोष्ठी का आयोजन हुआ इसकी अध्यक्षता पत्रकार इरफ़ान अंसारी और सफल संचालन वरिष्ठ पत्रकार अनवार अहमद नूर ने किया। उन्होंने अपने अनुभव शेयर करते हुए पत्रकारों की एकता और एकजुटता पर बल दिया।


इस अवसर पर अपने विचार प्रकट करते हुए अनेक पत्रकारों ने मौजूदा दौर में पत्रकारिता के गिरते स्तर, पत्रकारों की आर्थिक स्थिति और समाचार के लिए सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा जारी नई गाइड लाइन पर चिंता व्यक्त की। और भविष्य में पत्रकारों के हितों के लिए संघर्ष को तैयार रहने का आव्हान किया।
राष्ट्रीय अध्यक्ष दिलशाद अली, वरिष्ठ पत्रकार इरफान अहमद अंसारी, डाक्टर आफताब आलम नोमानी और शादाब ज़फ़र ने अपने-अपने विचारों में पत्रकारों से जुड़े ज़मीनी मुद्दे उठाए। वहीं दिल्ली से आए आल इंडिया पत्रकार एकता एसोसिएशन की ओर से कार्यक्रम का संचालन कर रहे वरिष्ठ पत्रकार अनवार अहमद नूर ने पत्रकारों के हितों से जुड़े पांच सूत्रीय मांग पत्र को लागू कराने के उन्हें पत्रकारों के समक्ष पेश किया जिसमें नंबर 1- पत्रकारो की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून बनाया जाये।

2. सभी यूटूबर्स और वेबसाइट पत्रकारों को मान्यता प्राप्त पत्रकार घोषित किया जाए।

3.सभी पत्रकारों को बीमा और स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने के साथ ही साथ अन्य राज्यों की तरह पेंशन का लाभ मिलना चाहिए।

4. सभी पत्रकारों को राज्य सरकार की बसों में निशुल्क यात्रा करने का लाभ मिले व रेलवे मंत्रालय द्वारा पत्रकारों को दी जाने वाली 50% छूट को तुरंत बहाल किया जाना चाहिए।

5. पत्रकारिता का कार्य करते हुए पत्रकार के साथ दुर्घटना व मृत्यु पर उसे या उसके परिवार को एक निर्धारित धन राशि दी जानी चाहिए, आदि हैं।


कार्यक्रम में सर्व प्रथम आल इंडिया पत्रकार एकता एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिलशाद अली को उनके कार्य के लिए और रूड़की से आई पत्रकार हिना को प्रतीक चिन्ह्र देकर सम्मानित किया गया उसके पश्चात विभिन्न राज्यों से आये पत्रकारों को मेडल और प्रशस्ति देकर राष्ट्रीय अध्यक्ष दिलशाद अली व अन्य पदाधिकारियों और मुख्य अतिथियों ने सम्मानित किया।
इस आयोजन में पत्रकार इरफान अहमद अंसारी, डाक्टर आफताब आलम नोमानी,शादाब ज़फ़र, इकबाल कुरैशी, एचएमएच के एमडी गुफरान अंसारी, अशरफ अली,अफ़जाल अंसारी, विपिन ठाकुर, मुख्तार मलिक, अवनीश कुमार, अर्जुन सिंह, संजीव उपाध्याय, प्रमोद कश्यप, अवनीश शर्मा, अवधेश शर्मा,अध्यक्ष आसिफ रईस,दानिश ज़ैदी, सफदर हाशमी, कृष्णन कुमार, शाकिर शानू, गौरव चौहान, संजीव ठाकुर, सुहेल, बाबर रईस अहमद, अतीक अहमद, मौहम्मद फैज़ान, दिवैश राजपूत, हिमांशु जौशी, अनुज वर्मा, समीर अहमद, सलमान अली, नफीस खान, सद्दाम अली, रहमत अली आदि सहित अनेक पत्रकार मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *