कारगिल विजय दिवस पर सूबेदार मेजर अन्ना बाहादूर से बच्चों ने सुनी वीरता प्रसंग

रोहित सेठ


वाराणसी।कैंट थाना अंतर्गत फुलवरिया स्थित डायनेमिक इंग्लिश स्कूल प्रांगण में “वीरता को नमन” कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सूबेदार मेजर अन्ना बाहादूर बी.डी.आर एवं हवलदार विशाल क्षेत्री (39 जीटीसी) वाराणसी रहे ।सर्वप्रथम मां सरस्वती जीकी तैल चित्र पर मल्लार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस दौरान बच्चों ने देश के उन वीर सपूतों के ऊपर कविता पाठ की।
नन्हे मुन्ने बच्चों ने देश भक्ति गीत पर नृत्य प्रस्तुत किए जिसे देख अतिथि मंत्र मुग्ध हो गए।
मुख्य अतिथि बच्चों के द्वारा बनाए गए चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया।
मुख्य अतिथि कोविद्यालय परिषद द्वारास्मृति चिन्हभेंट किया गया।
मुख्य अतिथि सूबेदार मेजर अन्ना बाहादूर ने सर्वप्रथम कारगिल की जंग में अपने प्राणों की आहूति देने वाले शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी।
उन्होंने बताया कि,कारगिल युद्ध में मैं भी गया था।कारगिल की अत्यधिक ऊंचाइयां हम लोगों के सामने काफी चुनौतियां पेश की थी।यह युद्ध 26 जुलाई, 1999 को भारत-पाकिस्तान के बीच कारगिल मे हुई थी। यह तारीख मेरे लिए बहुत खास है,उन्होंने बच्चों को बताया कि, कारगिल विजय दिवस में भारत की जीत,भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि और उनकी वीरता को नमन करने के लिए मनाया जाता है।हवलदार विशाल क्षेत्री ने बच्चों को बताया कि आप खूब पढ़ो लिखो आज आप मेहनत करोगे तो कल आप भीबढ़िया जगह कम कर पाओगे।
प्रबंधक दिलीप श्रीवास्तव ने कहा कि,बचपन से ही मुझे सेवा में जाने काबड़ा शौक रहा है मगर पूरा नहीं हो पाया जिसके लिए आज हमारा विद्यालय 15 वर्षों से लगातार 39 जीटीसी के मेजर,जनरल,सूबेदार जी को विद्यालय के हर एक कार्यक्रम में आमंत्रित करता आ रहा हूं। और मैं देश के इन सपूतों पर गर्व करता हूं।उन्होंने कहा कि,मुझे तो सेवा में जाने का मौका नहीं मिला मगर मेरे बच्चों इन देश के सेवकों को देखकर अपने अंदर वह जज्बा और उम्मीद कायम करें।उन्होंने मुख्य अतिथि की तारीफ करते हुए कहा कि मेरे विद्यालय के सभी का सौभाग्य है कि,मेजर साहब और हवलदार साहब आज अपना बहुमूल्य समय निकालकर इस कारगिल युद्ध विजय दिवस रजत जयंती वर्ष पर अपना बहुमूल्य समय निकालकर मेरे विद्यालय के बच्चों को प्रोत्साहित किया।मैं आभार व्यक्त करता हूं। इस अवसर पर मुख्य रूप से प्रधानाचार्य मधु पाल,रेणु कुमारी,रीना त्रिपाठी,डीके सिंह,रितेश कुमार,कंचन तिवारी,अनिल सर सहित कई शिक्षक एवं शिक्षिकाएं उपस्थित थे।
कार्यक्रम का संचालन दिव्या मिश्रा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *