हिन्दू सेवा सदन अस्पताल में नवीनकृत आयुर्वेदिक पंचकर्म का शुभारम्भ॥

रोहित सेठ

हर बीमारी की दवा सभी के घर के किचन में होती है- डॉ दयालु॥

आयुष को प्राण रक्षा के रूप में कॉविड काल में सभी ने जाना -डॉ दयाशंकर मिश्र॥

चिकित्सालय में जल्दी कम दरों पर चालू होगी डायलिसिस व्यवस्था॥

21 जून को पूरे संसार ने योग दिवस के रूप में किया स्वीकार- डॉ दयालु॥

वाराणसी 27 जुलाई:- शनिवार को हिन्दू सेवा सदन चिकित्सालय बाँसफाटक, वाराणसी में आयुर्वेदिक पंचकर्म योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के नवीनकृत विभाग का उद्घाटन उ०प्र० सरकार के आयुष मंत्री डा० दयाशंकर मिश्र “दयालु” द्वारा किया गया।

उक्त अवसर पर अपने सम्बोधन में आयुष मंत्री डॉ दयालु ने कहा कि सरकार द्वारा भारतीय चिकित्सा प्रणाली के विकास हेतु कई ठोस कार्य प्रारम्भ किया गया है। घर-घर इसका लाभ पहुँचाने का कार्य भी हो रहा है।

उन्होंने कहा कि आयुर्वेद, योग-प्राकृतिक चिकित्सा के समान्वित प्रयास से श्री हिन्दू सेवा सदन चिकित्सालय वाराणसी में ऐसी बीमारियां, जिन्हें एक सीमा के बाद ठीक करने से इन्कार कर दिया जाता है उनके बिमारियों की भी सफल चिकित्सा की व्यवस्था आयुष पद्धति द्वारा की गयी है।

डा० शैलेष कुमार राय उपाध्यक्ष आयुर्वेद योग यूनानी एवं तिब्बी चिकित्सा बोर्ड ने विशिष्ट अतिथि के पद से सम्बोधित करते हुए कहा कि आयुष की सभी चिकित्सा पद्धतियाँ स्वदेशीय हैं और भारत के वातावरण के लिए पूरी तरह से अनुकुल है। आयुर्वेदाचार्य वैद्य सुभाष श्रीवास्तव के कुशल निर्देशन में निश्चय ही यह विभाग चिकित्सा के आयाम स्थापित करेगा।

प्रारम्भ में अस्पताल की कार्यसमिति के सदस्यों ने बताया कि चिकित्सालय में यथाशीघ्र डायलिसिस की सुविधा प्रारम्भ होगी। विश्वनाथ मंदिर में दर्शन हेतु आने वाले श्रद्धालु जो अपना पंचकर्म आयुर्वेद पद्धति से इलाज कराना चाहेंगे उनके रहने की सुन्दर व्यवस्था भी उपलब्ध होगी।

कार्यक्रम के संयोजक वैद्य (डा०) सुभाष श्रीवास्तव ने आयुर्वेदिक पंचकर्म के क्रमबद्धता एवं वैज्ञानिकता से परिचय कराया और कहा कि आयुर्वेद योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के इन्टीग्रेटेड एप्रोच द्वारा आने वाले रोगियों को सुखद परिणाम दिया जायेगा।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से अमिताभ केडिया ,अनिल रस्तोगी ,डा० शैलेन्द्र श्रीवास्तव, डॉ राजीव गुप्ता, जनसंपर्क अधिकारी गौरव राठी, सत्य प्रकाश जालान ,डा० एस०डी० यादव, डा० राजेश मौर्या, डा० आर० जे० पाल, डॉ दिवाकर मिश्रा ,डॉ राम सिंह, डॉ मनीष मिश्रा, बीजी रमन, राजकुमार वाही ,वैद्य गौरी शंकर गुप्ता, डॉ सुनील जायसवाल आलोक तिवारी ,अमित जायसवाल का विशेष सहयोग रहा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता अमिताभ केडिया, संचालन अनिल रस्तोगी एवं अतिथियों का स्वागत गौरव राठी तथा धन्यवाद ज्ञापन अनिल सर्राफ ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed