सरकार गरीब वर्ग के लोगों के लिए तरह-तरह की स्कीम लेकर आती रहती है। सरकार लोगों को आर्थिक और सोशल सिक्योरिटी देती है। सरकार ने रेहड़ी-पटरी चलाने वाले लोगों को 10,000 रुपये का गारंटी फ्री लोन देने की सुविधा है। इस योजना के तहत लोगों को लोन एक साल में लौटने होता है। अगर लोन को लेने के बाद एक साल के अंदर लौटा दिया जाता है तो दूसरी बार 20,000 रुपये का लोन और तीसरी बार 50,000 रुपये का लोन मिल सकता है। इस लोन को सरकार बिना किसी गारंटी के भी देती है। अगर एक साल में लोन चुका दिया जाता है तो 07 प्रतिशत का सालाना ब्याज में सब्सिडी भी मिलती है। ऐसे में कुल 1200 रुपये का कैशबैक ऋण की धनराशि अदा कर चुके व्यक्ति के खाते में आता है।
गुरुवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में सदर विधायक महेश चन्द्र गुप्ता, जिलाधिकारी दीपा रंजन, एडीएम प्रशासन ऋतु पुनिया, नगर पालिका अध्यक्ष दीपमाला गोयल तथा पूर्व विधायक प्रेम स्वरूप पाठक ने प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेन्डर्स आत्मनिर्भर निधि (पी.एम. स्वनिधि) योजनान्तर्गत 284 लाभार्थियों को ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किए। सदर विधायक ने कहा कि डिजिटल लेन-देन को प्रोत्साहन देने की बात करते हुए उन्होंने कहा कि इसे बढ़ावा देने की जरूरत है, ताकि नकदी लेन-देन पर निर्भरता कम हो तथा इसे और प्रोत्साहन मिले। रेहड़ी-फड़ी लगाकर परिवार का गुजर बसर करने वाले अब बिना किसी डर के पूरे सम्मान के साथ रोजी-रोटी कमा सकेंगे, इनके जीवन में बड़ा बदलाव आएगा। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्व-निधि) योजना के तहत वेंडर्स को 10 हजार रुपये तक की आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जा रही है। इसके अलावा इस स्कीम में नियमित ऋण वापस करने पर सात प्रतिशत की दर से ब्याज में सब्सिडी भी मिलेगी।

डीएम ने कहा कि लोन पाने वाले सभी लाभार्थियों को बधाई। पीएम स्व-निधि योजना से लाभार्थियों को उनके रोजगार में मदद जरुर मिलेगी। जो रेहड़ी, फड़ी, ठेले व खोमचे वाले लोग आर्थिक तंगी की वजह से अपने कारोबार को आगे नहीं बढ़ा पाते हैं और एक न्यूनतम धनराशि से अपने घर-परिवार को चलाते हैं, तो ऐसे लोगों के लिए यह लोन उनके काम में बहुत मदद करेगा, जिससे वह खुलकर अपना रोजगार कर सकेंगे और अच्छी कमाई कर अपने परिवार को सुखी रख सकेगे। लोन नियमित समय पर अदा करने पर रिकॉर्ड अच्छा बनेगा दोबारा अधिक धनराशि ऋण उपलब्ध कराया जाएगा, साथ ही कैश भी दिया जाएगा। इसके साथ ही पूर्व विधायक प्रेम स्वरूप पाठक और नगर पालिका परिषद की चेयरमैन दीपमाला गोयल ने भी सरकार की उपलब्धियों को बताया।
तत्पश्चात इन सभी ने बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर पार्क के पास आकर फल-सब्जी वालों के ठेलों से खरीदारी की और उसका डिजीटल पेमेंट किया। डीएम ने कहा कि डिजिटल पेमेंट में आपको कहीं भी और कभी भी पेमेंट करने की सुविधा होती है। कई बार तो आपको पेमेंट करने के लिए वहां होना भी जरूरी नहीं है और अगर इमरजेंसी में हों, तो यह काफी मददगार साबित हो सकता है। इसलिए डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा दीजिए, ज्यादा से ज्यादा कैशलेस ट्रांसजेक्शन करें। इस अवसर पर सिटी मजिस्ट्रेट अमित कुमार, पीओ डूडा देवेश कुमार, विल्सन, ब्रजेश उपाध्याय, शोएब सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

इन स्थानों पर भी कार्यक्रम आयोजित-इसके अलावा इसी प्रकार का कार्यक्रम नगर पालिका परिषद दातागंज में किया गया, जिसमें राजीव कुमार सिंह, विधायक दातागंज द्वारा 66 लाभार्थियों को प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया, जिसमें एस.डी.एम. दातागंज, क्षेत्राधिकारी दातागंज, ई.ओ. दातागंज, प्रहलाद सिंह, बीर बहादुर, प्रत्यांशू, प्रमोद कुमार, शिवेन्द्र, धीरेन्द्र आदि उपस्थित रहें।नगर पालिका परिषद बिल्सी में भी कार्यक्रम का आयोजन हुआ, हरीश शाक्य, विधायक बिल्सी द्वारा 64 लाभार्थियों को प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया। यहां एस.डी.एम. बिल्सी, तहसीलदार बिल्सी, ई.ओ. बिल्सी, सामुदायिक आयोजक डूडा आदि उपस्थित रहें। इस योजना के अन्तर्गत जनपद बदायूँ के कुल 11553 लाभार्थियों को प्रथम ऋण के रूप में 10,000 का ऋण एवं कुल 1350 लाभार्थियों को द्वितीय ऋण के रूप में 20,000 का ऋण उपलब्ध कराया गया है।

✍️ ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी बदायूं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed