रिपोर्ट – परवेज आलम

लखीमपुर खीरी

मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए डीएम ने शुरू की मुहिम

लखीमपुर खीरी 06 अगस्त। संचारी रोगों के रोकथाम के उद्देश्य से जनपद लखीमपुर खीरी जिले में डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने डेंगू, मच्छर जनित रोगों से बचाव को लेकर जलजमाव और संभावित लार्वा वाले स्थानों पर ड्रोन के जरिए एंटीलार्वा का छिड़काव की अभिनव पहल शुरू की है।

जिले में डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल के मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में चिकुनगुनिया, क्षय रोग, डेंगू, मलेरिया, दिमागी बुखार तथा दस्त रोग जैसे संचारी रोगों के रोकथाम पर निरंतर कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में मंगलवार को पूर्वाह्न 11 बजे सीएमओ डा० संतोष गुप्ता, एसीएमओ डा एसपी मिश्रा, जिला मलेरिया अधिकारी हरिशंकर की उपस्थिति में ग्राम घोसियाना, मुक्तिधाम के पास एवं ग्राम मीलपुरवा, फूलबेहड़ में ड्रोन के माध्यम से एन्टीलार्वल का छिड़काव इफ्को कम्पनी के क्षेत्रीय अधिकारी अरविन्द कुमार के सहयोग से किया गया है। ड्रोन संचालन इफ्को कर्मी राहुल गुप्ता ने किया।

सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता ने बताया कि डीएम की पहल पर जिले में ड्रोन की मदद से एन्टीलार्वल का छिड़काव उथले जलजमाव वाले स्थलों पर किया जा रहा है। क्योंकि इसमें मैनपावर एवं समय कम लगता है तथा एन्टीलार्वल दवा का समान रूप से सब जगह छिड़काव हो जाता है, जिससे मच्छर के लार्वा का एक साथ विनष्टीकरण हो जाता है।

By admin_kamish

बहुआयामी राजनीतिक पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *