आसिफ रईस
बिजनौर
शांति को बढ़ावा देना और हिंसा को हतोत्साहित करना, खास तौर पर राज्य और अल्पसंख्यकों के खिलाफ, इस्लाम का एक मौलिक और अपरिवर्तनीय पहलू है। इस्लामी धर्मग्रंथों में ऐसे कई संदर्भ हैं जो समाज में व्यवस्था और न्याय बनाए रखने के महत्व पर जोर देते हैं। हिंसा या अराजकता से घृणा करते हुए, पैगंबर मुहम्मद ने हमेशा विवादों और अन्याय को बातचीत और शांतिपूर्ण तरीकों से हल करने की वकालत की। किसी भी मुसलमान के लिए, कानून को अपने हाथ में लेना और हिंसक विद्रोह में शामिल होना इस्लाम के सिद्धांतों के विपरीत है। अब जब छात्रों की मांगें पूरी हो गई हैं और शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार को उखाड़ फेंका गया है, तो छात्रों और आम जनता के लिए सामान्य स्थिति बहाल करने पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। छात्रों को अपनी पढ़ाई पर वापस लौटना चाहिए और राष्ट्र के पुनर्निर्माण और स्थिरता में योगदान देना चाहिए।
इस्लाम शिकायतों को दूर करने के साधन के रूप में शांतिपूर्ण और रचनात्मक संवाद को प्रोत्साहित करता है। शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि वे अहिंसा और कानून और व्यवस्था के सम्मान के इस्लामी मूल्यों के अनुरूप हैं। बांग्लादेश में शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हुए छात्रों के विरोध प्रदर्शन, अहिंसक आंदोलनों द्वारा परिवर्तन लाने की क्षमता का उदाहरण हैं। यह याद रखना ज़रूरी है कि इस्लाम धैर्य, संयम और संघर्षों के शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान करता है। जबकि क्रांति का उद्देश्य शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शनों के माध्यम से वास्तविक शिकायतों को संबोधित करना था, बाद के चरण में इसमें कुछ कट्टरपंथी तत्व शामिल हो गए। इन समूहों के कुछ वर्ग अपने राजनीतिक एजेंडे को लागू करने के लिए मौजूदा स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं, जिसके कारण हिंसा में वृद्धि हुई है, खासकर अल्पसंख्यक समुदायों के खिलाफ। मुस्लिम बहुल राष्ट्र के रूप में, बांग्लादेश की जिम्मेदारी है कि वह अपने हिंदू और अन्य अल्पसंख्यक आबादी की रक्षा करे। इस्लाम अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और उनके साथ उचित व्यवहार करना सिखाता है। सभी नागरिकों की सुरक्षा और अधिकार सुनिश्चित करना, चाहे उनका धार्मिक जुड़ाव कुछ भी हो, एक शांतिपूर्ण और समावेशी समाज को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है। यह प्रदर्शित करने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि इस्लाम का मतलब वास्तव में शांति है और अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा करना है, न केवल बांग्लादेश के भीतर बल्कि भारत जैसे पड़ोसी देशों के साथ सद्भाव को बढ़ावा देना है। उथल-पुथल के बीच, मुसलमानों द्वारा हिंदू मंदिरों और पूजा स्थलों की रक्षा के लिए सराहनीय प्रयास किए गए हैं। ये कार्रवाइयाँ ज़्यादातर लोगों की हिंसा से बचने और अपने साथी नागरिकों की रक्षा करने की इच्छा को उजागर करती हैं। कई बार, हिंदुओं पर हमले ऐतिहासिक शिकायतों और अराजकता के समय अवसरवादी उद्देश्यों से भी प्रेरित होते हैं। बांग्लादेश में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए सभी समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।
इस्लाम राज्य या किसी समुदाय के खिलाफ़ हिंसा का समर्थन नहीं करता है। शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन को प्राथमिकता देना इस्लामी शिक्षाओं के अनुरूप है, और अब जब माँगें पूरी हो गई हैं, तो छात्रों और नागरिकों के लिए सामान्य स्थिति पर लौटने पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। आखिरकार, शिक्षा और रचनात्मक जुड़ाव किसी भी समाज की प्रगति के लिए महत्वपूर्ण हैं। अल्पसंख्यकों की रक्षा करना न केवल एक इस्लामी कर्तव्य है, बल्कि पड़ोसी देशों में शांति को बढ़ावा देने और अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा के लिए भी आवश्यक है। इन चुनौतीपूर्ण समय में, इस्लाम के सिद्धांतों को कायम रखना और सभी नागरिकों के लिए न्याय और सुरक्षा सुनिश्चित करना सर्वोपरि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *