वाराणसी । राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने अपनी शिक्षा पद्धति में कई महत्वपूर्ण फेरबदल किए हैं। सेमेस्टर प्रणाली समाप्त कर वार्षिक परीक्षा प्रणाली लागू कर दी है। अब यहां पंजीकृत होने वाले छात्र- छात्राओं को प्रोजेक्ट प्रणाली की जगह केवल असाइनमेंट व्यवस्था का पालन करना होगा। वहीं, प्रवेश की अंतिम तिथि अब 30 सितंबर 2024 कर दी गई है।

 राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति ने छात्रों की सुविधाओं को ध्यान रखते हुए सेमेस्टर प्रणाली समाप्त की है। अब जुलाई 2024 सत्र में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को वर्ष में केवल एक बार परीक्षा देनी पड़ेगी। यूजीसी से डिस्टेंस मोड के विद्यार्थियों के लिए नई शिक्षा नीति 2020 में लागू सेमेस्टर प्रणाली से छूट देने की अनुमति मिली है। 

राज्य में मुक्त विश्वविद्यालय एकमात्र शिक्षण संस्था है जहां वार्षिक  परीक्षा प्रणाली लागू होगी। जुलाई सत्र से पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में प्रोजेक्ट प्रणाली भी समाप्त की गई है। अब छात्रों को केवल पेपर के अनुसार असाइनमेंट जमा करने होंगे। क्षेत्रीय समन्वयक ने कहा कि छात्रों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए विभिन्न प्रावधान किए गए हैं ताकि वे तनाव से मुक्त होकर वर्ष में केवल एक बार परीक्षा दे सकें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed