मनीष कांत शर्मा

🔵धान की हुई अच्छी फसल का सीधा लाभ किसानों को मिलेगा


बदायूँ 21 अक्टूबर। जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव में सोमवार को ब्लॉक जगत के ग्राम मोहम्मद नगर सुलरा में अपने समक्ष धान की क्रॉप कटिंग कराई। उन्होंने दो भूखंडों पर क्रॉप कटिंग कराई। जिलाधिकारी ने ग्राम में ग्राम वासियों से वार्ता कर उनकी समस्याओं सुनी व निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने ग्राम में चकरोड के विवादित मामलों व शत्रु संपत्ति के बारे में भी संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली। जिलाधिकारी के समक्ष किसान रियाजुद्दीन व रामनिवास के खेतों पर क्रॉप कटिंग कराई गई।


जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत मौसम खरीफ 2024 फसल धान, बाजरा, मक्का, उर्द, तिल की क्रॉप कटिंग के अंतर्गत तहसील सदर के ब्लॉक जगत के ग्राम मोहम्मद नगर सुलरा में अपने समक्ष धान की क्रॉप कटिंग कराई। उन्होंने 43.33 वर्ग मीटर के त्रिभुज में क्रॉप कटिंग कराई, जिसमें एक भूखंड के एक बिस्बा में 24 किलो जो कि एक बीघा में अनुमानित 4.50 कुंतल तथा एक हेक्टेयर में अनुमानित 54 कुंतल की फसल के बराबर है। वहीं दूसरे भूखंड पर एक बिस्वा में 21.900 किलो फसल निकली जो की एक बीघा में अनुमानित 04 कुंतल तथा एक हेक्टेयर में अनुमानित 48 कुंतल है।
जिलाधिकारी ने कहा कि धान की फसल अच्छी हुई है, इसका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा। उन्होंने किसानों से अधिक से अधिक संख्या में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए कहा वहीं उन्होंने ग्राम में ग्रामवासियों से वार्ता कर उनकी समस्याएं जानी तथा उसके निस्तारण के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने ग्राम में चकरोड के विवादित मामलों व शत्रु संपत्ति के बारे में भी जानकारी ली तथा इस संबंध में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को प्राथमिकता पर समस्याओं का निस्तारण करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर राजस्व निरीक्षक प्यारेलाल, लेखपाल नीरज सिंह, सांख्यिकी विभाग से गगन पटेल, फसल बीमा के जिला समन्वय धीरेंद्र दीक्षित, शैलेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *