धर्मेन्द्र कसौधन(ब्यूरो):उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम जल्द ही जारी होने वाला है। अब तक ताजा अपडेट के अनुसार 9 जून को ऐलान हो सकता है। प्रदेश भर के 10वीं और 12वीं करीब 47 लाख छात्रों का इंतजार खत्म होने वाला है। मूल्‍यांकन प्रक्रिया पहले ही पूरी कर ली गई थी। अधिकारियों के अनुसार अब नंबर अपलोडिंग का कार्य भी लगभग खत्‍म हो चुका है। इस समय यूपी बोर्ड रिजल्‍ट जारी करने की की तैयारियों का अंतिम रूप देने में लगा है। छात्रों को उम्‍मीद है कि बोर्ड जल्‍द ही रिजल्‍ट की तारीख का ऐलान करेगा। इस बीच एक लेटेस्‍ट अपडेट भी सामने आ रहा है, जिसके मुताबिक UPMSP जून के दूसरे सप्‍ताह तक रिजल्‍ट जारी कर सकता है। आधिकारिक घोषणा के लिए बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर नजर बनाए रखना होगा। इस बार रिजल्ट जारी के तरीकों में भी बड़ा बदलाव किया गया है।


रिजल्ट देखने के लिए ये है वेबसाइट
अपना 10वीं और 12वीं का परिणाम देखने के लिए यूपी बोर्ड रिजल्‍ट ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं। होमपेज पर ‘UPMSP UP Board Result’ लिंक पर क्लिक करें। आवश्यक जानकारी जैसे रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ आदि भरें। विवरण जमा करें। ऐसा करते ही परिणाम स्‍क्रीन पर आ जाएगा। इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।


मेल और मैसेज पर भी मिलेगा रिजल्ट
UP Board 10th 12th Result 2022 Date and Time अब मैसेज के जरिए भी देख सकते हैं। परीक्षा में लगभग 47 लाख से अधिक छात्रों को यूपी बोर्ड परिणाम 2022 का इंतजार है। बोर्ड की ओर से एक बार रिजल्‍ट जारी होने के बाद इसे आधिकारिक वेबसाइटों upmsp.edu.in और upresults.nic.in के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा परीक्षार्थी संदेश के जरिए भी परिणाम चेक कर सकेंगे। इसके लिए उन्‍हें अपने मोबाइल पर एसएमएस – UP 10 या 12 और रोल नंबर लिख‍कर इसे 56263 नंबर पर भेजना होगा। साथ ही छात्रों की मेल पर भी परिणाम जारी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *