बदायूँ : जनपद में कांवड़ यात्रा को लेकर प्रशासनिक स्तर पर विभिन्न प्रकार की व्यवस्थाएं की गई हैं एवं शेष बची व्यवस्थाओं के लिए डीएम ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि कावड़ यात्रा से पूर्व समस्त प्रकार की व्यवस्थाओं को पूर्ण कर लें जिससे कि कावड़ियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।
मंगलवार को जिलाधिकारी दीपा रंजन ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 ओ0पी0 सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु पुनिया, एसपी सिटी प्रवीण सिंह चौहान, एसडीएम सदर सुखलाल प्रसाद वर्मा के साथ कछला गंगा घाट के दोनों ओर पहुंचकर संबंधित अधिकारियों से व्यवस्थाओं की जानकारी ली। डीएम ने निर्देश दिए कि प्रकाश, साउंड, वॉचटावर, बैरिकेडिंग, चिकित्सा शिविर, नाव, गोताखोर, नाविक आदि की व्यवस्था पर्याप्त रहे।

पीडब्ल्यूडी विभाग टूटे हुए रोड, पुलिया आदि को दुरुस्त करें एवं बिजली विभाग झूलती बिजली की लाइनों एवं खम्भों को तत्काल प्रभाव से ठीक करें। उन्होंने निर्देश दिए कि अधिकारियों-कर्मचारियों को जो भी दायित्व दिए गए हैं, उनको भली-भांति निभाएं। सीसीटीवी कैमरे चालू रहे साफ सफाई की व्यवस्था सुचारू रहे वाहन पार्किंग की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। सफाई कर्मी अपनी यूनिफॉर्म में पहचान पत्र के साथ कार्यों को अंजाम देंगे। कछला में स्वास्थ्य कैंप भी लगाया जाएगा जहां उपलब्ध दवाओं की सूची कैंप के बाहर चस्पा की जाएगी साथ ही यहां चिकित्सकों की ड्यूटी शिफ्टवार लगाई जाएगी। कावड़ यात्रा के मार्गों पर मीट की दुकानें बंद रहेंगी।

अवैध शराब,गांजा,अफीम,भांग आदि नशीले पदार्थों की बिक्री पर पूर्णतयः रोक रहेगी। बिना अनुमति के डीजे एवं भंडारों का आयोजन नहीं किया जाएगा। 14 जुलाई से श्रावण मास शुरू होगा। 18 जुलाई प्रथम सोमवार, 25 जुलाई दूसरा सोमवार, 26 जुलाई तेरस, 28 जुलाई अमावस्या, एक अगस्त तीसरा सोमवार, 02 अगस्त नागपंचमी, 08 अगस्त भूतनाथ, 10 अगस्त तेरस व 12 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन श्रावण मास समाप्त होगा। बड़ी तादाद में श्रद्धालु कछला गंगा घाट पर जल भरने आते हैं। किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होना चाहिए, अन्यथा सम्बंधित को क्षम्य नहीं किया जाएगा।

✍️ ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी (बरेली मंडल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *