*औरैया, 15 सितंबर 2022* – जिलाधिकारी श्री प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 30 सितंबर 2022 तक चलने वाले विशेष अभियान *आयुष्मान पखवाड़ा* के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि योजना से छूटे पात्र लाभार्थियों के (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना, अंत्योदय कार्ड धारक, निर्माण श्रमिक कार्ड धारक, उज्जवल योजना के लाभार्थी) नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के लिए सभी संबंधित विभाग अपने-अपने स्तर से लोगों को जागरूक करते हुए उनके कार्ड बनवाने हेतु आवश्यक कार्रवाई करें, जिसमें कोई पात्र कार्ड से वंचित न रहने पाए। उन्होंने कहा कि इस कार्ड के बन जाने से एक गरीब परिवार को बहुत बड़ी राहत मिल जाएगी। यदि उसके परिवार का कोई व्यक्ति किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित होता है तो उसे रुपए 5 लाख तक का इलाज फ्री में किया जाएगा। उन्होंने कहा की यह जिम्मेदारी के साथ-साथ पुण्य का कार्य है। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए छूटे हुए पात्रों का संज्ञान लेकर शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसी कारणवश सूची में पात्रता होने के उपरांत भी उनका कार्ड नहीं बना है, तो इसके लिए उनको अवगत कराते कार्ड बनाया जाए।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी और योजना के नोडल अधिकारी डॉ वीरेंद्र भारती ने बताया कि अभियान में ग्राम पंचायतों में जन प्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाएगा। लक्षित लाभार्थियों की सूची ग्राम/वार्डवार सरकारी राशन के दुकानदारों (कोटेदारों) को उपलब्ध करा दी गयी है। उनसे कहा गया है कि उनके गाँव/वार्ड के आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के पात्र ऐसे परिवार जिनका अब तक कार्ड नहीं बना है, उन परिवार के अधिक से अधिक सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनवाने में सहयोग करें। लाभार्थियों की सूची आशाओं को भी उपलब्ध करा दी गयी है। आशाओं द्वारा कैम्प की निर्धारित तिथि के पूर्व चिन्हित लाभार्थी परिवारों को कैम्प स्थल के बारे में जानकारी दे दी गयी है। लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड और राशन कार्ड लेकर ही कैम्प स्थल पर जाने के लिए प्रेरित कर रहीं हैं। इसके अलावा ब्लॉक स्तर पर प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को नोडल अधिकारी बना दिया गया है।

आयुष्मान योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ ज्योतींद्र मिश्रा ने बताया की कैम्प का आयोजन, ग्राम पंचायत भवन, सरकारी राशन के दुकानदारों (कोटेदारों) और जनसेवा केंद्रों पर किया जा रहा है। आशा के माध्यम से पी एम जे ए वाई ऐप के द्वारा आयुष्मान कार्ड निर्गत हेतु समस्त ब्लॉक में प्रशिक्षण दिया जा चुका है ।

बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी बिधूना लवगीत कौर, समस्त उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित संबंधित विभागीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

*मिलेगी प्रोत्साहन राशि*
          लक्षित परिवारों को प्रेरित करते हुए कैम्प में लाकर आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आशा, पंचायत सहायक एवं सी एच ओ को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। परिवार में कम से कम एक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर पांच रुपए तथा एक परिवार में एक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर प्रति परिवार 10 रूपए प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

*योजना एक नजर में*
कुल लक्षित लाभार्थी परिवार  – 1,53,289
अब तक बने कार्ड – 77,227
अब तक इलाज मिला-  9,815

*अपील*
        आयुष्मान पखवाड़ा के दौरान समस्त पात्र लाभार्थी जिनका सेक डाटा 2011 की सूची में नाम हो, अंत्योदय राशन कार्ड धारक हो, भवन एवं अन्य सांनिकार कर्मकार बोर्ड में पंजीकृत श्रमिक कार्ड धारक नजदीकी सी एस सी केंद्र या नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर निःशुल्क अपना कार्ड अवस्य बनवा ले। अधिक जानकारी हेतु नजदीकी आशा से संपर्क कर सकते है।

रिपोर्टर रजनीश कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed