सहसवान(बदायूं)मोहल्ला नवादा स्थित पूर्व जिला पंचायत व सपा के राष्ट्रीय सचिव हाफिज इरफान के आवास पर स्वतंत्रता सेनानी आजाद भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की पुण्यतिथि 22 फरवरी के अवसर पर मौलाना को श्रद्धांजलि अर्पित करने के उद्देश्य से एक कार्यक्रम आजाद विचार गोष्ठी का आयोजन हुआ। जिसकी अध्यक्षता अलहाज जहीर अहमद अंसारी साहब ने की। कार्यक्रम का संचालन करते हुए हाफिज इरफान ने कहा कि आजाद विचारों के बानी के यौमे वफात पर आजाद विचार गोष्टी रखने का मकसद आजाद विचारों के स्वतंत्रता को बगैर किसी बंधन के पार्टी संगठन जाति धर्म की बाधाओं को दूर करके एक स्वतंत्र सेनानी को सच्ची श्रद्धांजलि पेश करना है।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता व समाजसेवी डॉ अलहाज मुनीर अख्तर साहब ने अपने विचारों से ने कहा कि हजरत अब्दुल कलाम आजाद के यौमे वफात के मौके पर मैंने अपनी मिल्लत से हजरत अब्दुल कलाम आजाद के नक्शे कदम पर चलने और हिंदुस्तान के अंदर हिंदू मुस्लिम एकता को कायम करना और हिंदुस्तान के हर नागरिक को अपना रिश्ता तालीम से जोड़ने और एक ऐसा हिंदुस्तान बनाना जिसका सपना अबुल कलाम आजाद ने और महात्मा गांधी और हमारे बुजुर्गों ने जिन्होंने हिंदुस्तान की आजादी में बहुत अहम किरदार निभाया।मैं इस मौके पर उन सबको सिराजे अभी तक पेश करता हूं। पूर्व सभासद व प्रसिद्ध शायर युसूफ सहसवानी ने अपनी शायरी से श्रद्धांजलि पेश करते हुए कहा कि –

करता है याद आपको हर खासो आम
तुमने वतन के वास्ते ऐसा किया है काम
आजाद वतन हो गया काविश से आपकी
हजरत अब्दुल कलाम तुम को मेरा सलाम

अखिल भारतीय हिंदू महा भारतीय ब्राह्मण सभा के संगठन मंत्री पंडित धर्म देव तिवारी जी ने कहा कि मौलाना अबुल कलाम आजाद जी हमारे पूरे भारतवर्ष के वासियों के लिए आदर्श हैं। उनके सिद्धांतों पर चलना हम सब का कर्तव्य है। समाजसेवी मुनाजिर हुसैन अंसारी ने कहा कि भारत मौलाना की शख्सियत का लोहा पूरी दुनिया में माना है। अपने देश की सेवा के साथ-साथ उर्दू जबान के लिए भी बहुत कोशिशें की हैं। कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष श्री जयराम जाटव जी ने मौलाना को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि आजाद साहब हिंदू मुस्लिम एकता के प्रतीक है ।आपकी दी हुई शिक्षा और सिद्धांत से आज भी भारतवासी एकता की डोर से बंधे हुए हैं ।हाफिज़ इरफान ने फातिहा पढ़कर मौलाना को ईसाले सवाव किया ।और देश प्रदेश की तरक्की उन्नति अमन शांति के लिए सामूहिक दुआ की। इस मौके पर सभासद मेजुर्रहमान, हाफिज वक़ार कादरी,हाजी सगीर सभासद जुल्फिकार हुसैन, अफजल मामू, शाकिर अंसारी, डॉ सिराज, एजाज, ताहिर हुसैन, अमीरुल हसन, मुकर्रम, मुशाहिद हुसैन, इबादुर्रहमान , फारूक कुरेशी, गुलजार खान, वसीम सैफी ,अरशद शाह, अजमल हुसैन आदि लोग मौजूद रहे।

ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी बदायूं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *