प्रयागराज।प्रदेश के जिन स्कूलों ने अपने यहां से प्रॉक्सी परीक्षार्थियों को परीक्षा फार्म भरवाए थे, उनपर शिकंजा कसने की तैयारी शुरू हो गई है। अभी तक प्रदेश में ऐसे 67 कॉलेज सामने आए हैं, जहां से प्रॉक्सी परीक्षार्थियों को हाईस्कूल एवं इंटर के फार्म भरवाए गए थे। इन स्कूलों से कुल 120 नकलचियों के खिलाफ एफआईआर हो चुकी है।

बोर्ड ने उन स्कूलों पर अभी से शिकंजा कसना शुरू कर दिया है, जहां नकल माफिया ने परीक्षा की शुचिता प्रभावित करने की कोशिश की थी। प्रदेश में ऐसे 67 कॉलेज चिह्नित हुए हैं, जहां से प्रॉक्सी परीक्षार्थियों को फार्म भरवाए गए थे।

DIOS से प्राप्त रिपोर्ट पर सूची तैयार

बोर्ड ने डीआईओएस के माध्यम से मिली रिपोर्ट के आधार पर गुरुवार को ऐसे स्कूलों की सूची तैयार की है। जिन स्कूलों ने ऐसे परीक्षार्थियों का अपने यहां से नामांकन कराया है, उन्होंने मान्यता के लिए निर्धारित शर्तों का पालन नहीं किया है। इन स्कूलों ने परीक्षाओं के संचालन में गंभीर अनियमितता बरती है।सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि अब तक 67 कॉलेजों के खिलाफ विभिन्न जिलों के डीआईओएस के यहां से अनियमितता की सूचना आई है। इन सभी के खिलाफ मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *