भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप में ऐसा तहलका मचाया है कि दुनिया हिला कर रख दी है। शमी ने 2023 वर्ल्ड कप के अपने तीसरे मैच में आग उगलती गेंदों से ‘लंका दहन’ कर दिया। शमी ने एक बार फिर पंजा खोला और विपक्षी टीम की बल्लेबाजी की धज्जियां उड़ा दी। शमी ने घातक गेंदबाजी के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना डाला और भारतीय दिग्गज गेंदबाजों को पछाड़ दिया।


भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने गुरुवार, 2 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ गेंद के साथ कहर बरपाया। शमी पारी के दसवें और पावरप्ले के आखिरी ओवर में गेंदबाजी करने आए। तब तक श्रीलंका के 4 विकेट गिर चुके। सिराज 3 और बुमराह 1 विकेट चटका चुके थे तो भला शमी कैसे पीछे रह सकते थे। शमी ने अपने पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर खाता खोला और फिर उनका कहर नहीं थमा।

वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने
शमी ने श्रीलंका के खिलाफ 5 ओवर में 18 रन देकर 5 विकेट चटकाए। इसी के साथ वो वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए। शमी के नाम 14 वर्ल्ड कप मैचों में 45 विकेट हो गए हैं और उन्होंने पूर्व दिग्गज भारतीय गेंदबाजों जहीर खान और जवागल श्रीनाथ को पछाड़ दिया है, जिनके नाम वर्ल्ड कप में 44-44 विकेट हैं।

हरभजन और अफरीदी को भी पछाड़ा


इतना ही नहीं शमी ने हरभजन के वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। शमी ने अब 4 बार 5 विकेट ले लिए हैं, जबकि हरभजन ने 3 बार 5 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा वर्ल्ड कप इतिहास में बेस्ट बॉलिंग फीगर की बात करें तो शमी ने इस मामले में पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी शाहिद अफरीदी को पछाड़ दिया है। अफरीदी ने 2011 वर्ल्ड कप में 23 रन पर 5 विकेट चटकाए थे, लेकिन शमी ने इससे बेहतर बॉलिंग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *