नई दिल्ली:केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को मोदी सरकार का अंतिम बजट पेश किया। चूंकि यह चुनावी साल है, इसलिए इस बार सरकार ने अंतरिम बजट पेश किया है। 2024 के आम चुनाव के बाद सरकार अपने इस विजन को आगे बढ़ाने का काम शुरू करेगी। इस बीच वित्त मंत्री ने विकास से जुड़े कई बिंदुओं पर अहम एलान किए हैं। इनमें प्रधानमंत्री आवास योजना से लेकर नवीकरणीय ऊर्जा को लेकर भी कई बड़े एलान हैं।

बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा- 

प्रधानमंत्री आवास योजना में दो करोड़ घर और बनेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अगले 5 साल में ग्रामीण इलाकों में दो करोड़ और घर बनाए जाएंगे। हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी। तीन रेल कॉरिडोर शुरू किए जाएंगे। 40 हजार नॉर्मल रेल डिब्बों को वंदे भारत में बदला जाएगा। महिलाओं की उद्यमशीलता 28 प्रतिशत बढ़ी। देश में 1000 से ज्‍यादा नए एयरक्राफ्ट का ऑर्डर दिया गया। तीन नए रेल कॉरिडोर बनाए जाएंगे। चार करोड़ किसानों को फसल बीमा का फायदा मिला। सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 9-14 साल की बच्चियों का टीकाकरण होगा। आयुष्मान भारत का फायदा अब सभी आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स को मिलेगा। सरकार 3 करोड़ मकानों के लक्ष्य के करीब। अगले 5 सालों में दो करोड़ अतिरिक्त मकानों का निर्माण कार्य शुरू। हम गरीबों को सशक्त करने में विश्वास करते हैं। सरकार की योजनाओं से गरीबी कम हुई है। किसान हमारे अन्नदाता हैं। किसान सम्मान योजना के तहत वित्तीय सहायता दी जाती है। किसानों को कई तरह का समर्थन दिया जा रहा है। युवाओं को सशक्त कर रहे हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में बदलाव हुआ है। बच्चों के विकास के लिए अच्छी शिक्षा दे रहे हैं। सबका साथ, सबका विकास मंत्र के साथ सरकार ने चुनौतियों पर काबू पाया और अर्थव्यवस्था को नई ताकत मिली- वित्तमंत्री। 11.8 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिला है। 4 करोड़ से अधिक किसानों को फसल बीमा योजना का फायदा मिला है। पीएम किसान संपदा योजना से 38 लाख किसान हुए लाभान्वित 2047 तक विकसित भारत का लक्ष्य।

ये हैं बड़े ऐलान

  1. जिलों में विकास
    महत्वाकांक्षी जिलों को विकास यात्रा में शामिल किया जाएगा।
  2. पूर्वोत्तर
    केंद्रीय वित्त मंत्री ने बजट में पूर्वोत्तर के लिए अहम एलान किए। उन्होंने कहा कि लोगों को भारत की विकास यात्रा का अहम अंग बनाया जाएगा।
  3. पीएम आवास योजना-ग्रामीण
    सीतारमण ने पीएम आवास योजना-ग्रामीण के अगले चरण का एलान करते हुए कहा कि इसके तहत तीन करोड़ आवास बनाए जाएंगे। इनमें दो करोड़ आवास अगले पांच वर्ष में बनने जा रहे हैं।
  4. रूफटॉप सौर ऊर्जा
    वित्त मंत्री ने पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी सूर्योदय योजना से जुड़ा बड़ा एलान करते हुए कहा कि इस योजना पर जल्द काम तेज होगा। उन्होंने कहा कि इसके जरिए एक करोड़ घरों को 300 यूनिट की मुफ्त बिजली हर महीने सौर ऊर्जा के जरिए मिल पाएगी। 15-18 हजार रुपये की बचत होगी।
  5. ई-व्हीकल की चार्जिंग
    वित्त मंत्री ने कहा कि बड़े पैमाने पर ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की स्थापना होगी। इससे वेंडरों को बड़े पैमाने पर काम मिलेगा।
  6. मध्यमवर्ग के लिए आवास
    मध्यमवर्ग के लिए योजना बनेगी। किराए के घर, बस्ती, अनियमित घरों में रहने वालों के पास नया घर खरीदने या बनाने का मौका रहेगा।
  7. स्वास्थ्य
    सीतारमण ने एलान किया कि सरकार मौजूदा स्वास्थ्य ढांचे का ही इस्तेमाल करते हुए और मेडिकल कॉलेज बनाएगी।
  8. सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन
    वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार 9 से 14 साल की बच्चियों को इसका टीका लगाया जाएगा।
  9. मातृत्व और बाल विकास
    इसके लिए एक समग्र योजना बनाई जाएगी। आंगनवाड़ी केंद्रों को अपग्रेड किया जाएगा। पोषण 2.0 के अमल में तेजी लाई जाएगी। टीकाकरण को मजबूत किया जाएगा।
  10. आयुष्मान भारत
    सभी आशा और आंगनवाड़ी कर्मियों को इसके दायरे में लाया जाएगा।
  11. कृषि-किसान
    प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना से 38 लाख किसानों को फायदा मिला है और 10 लाख रोजगार के अवसर उत्पन्न हुए हैं। उपज के बाद होने वाले नुकसान को रोकने के लिए भी योजनाओं पर काम हो रहा है। हम कृषि उपज होने के बाद की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की भागीदारी मजबूत करेंगे। आत्मनिर्भर तेल बीज अभियान को मजबूत किया जाएगा। इसके तहत कृषि की नई प्रौद्योगिकी और कृषि बीमा को बढ़ावा दिया जाएगा। डेयरी से जुड़े किसानों की भी मदद की जा रही है। राष्ट्रीय गोकुल मिशन जैसी योजनाएं चलाई जा रही हैं। मत्स्य संपदा को भी मजबूत किया जा रहा है। सी-फूड का उत्पादन दोगुना है। मत्स्य संपदा योजना के जरिए उत्पादकता को तीन से बढ़ाकर पांच टन प्रति हेक्टेयर किया जाएगा। रोजगार के 55 लाख नए अवसरों को उत्पन्न किया जाएगा। पांच समेकित एक्वा पार्क बनाए जाएंगे।
  12. लखपति दीदी
    नौ करोड़ महिलाओं से जुड़े 83 लाख स्वयं सहायता समूहों अहम योगदान रखते हैं। उनकी कामयाबी से एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने में मदद मिली है। वे दूसरों के लिए प्रेरणा हैं। हमने तय किया है कि लखपति दीदी के लिए लक्ष्य को दो करोड़ से बढ़ाकर तीन करोड़ किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *