एमडी ब्यूरो/लखनऊ:उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के लिए शुरू होने जा रही है समूह बीमा योजना।इसके लिए वित्त नियंत्रक रवींद्र कुमार की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि बेसिक शिक्षा परिषद के तहत कार्यरत शिक्षकों एवं कर्मचारियों की जानकारी निर्धारित प्रोफार्मा में उपलब्ध कराई जाए। इसके तहत कर्मचारियों के नाम, पद, जन्मतिथि, नियुक्ति तिथि, वेतन तिथि आदि के बारे में जानकारी मांगी गई है।

2014 के बाद नियुक्त शिक्षकों एवं कर्मचारियों का होगा बीमा

बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए नई समूह बीमा पॉलिसी लागू होने जा रही है। इसके लिए परिषद के वित्त नियंत्रक ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों और वित्त एवं लेखाधिकारियों को पत्र जारी कर शिक्षकों एवं कर्मचारियों के बारे में जरूरी सूचनाएं मांगी हैं। अप्रैल 2014 के बाद नियुक्त परिषदीय शिक्षक और कर्मचारियों को सामूहिक बीमा योजना का लाभ नहीं मिल रहा, लेकिन हर महीने उनके वेतन से 87 रुपये की कटौती हो रही है। शिक्षक लगातार इसका विरोध कर रहे हैं। नई समूह बीमा पॉलिसी अप्रैल 2014 के बाद नियुक्त शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए लागू की जानी है।

वित्त नियंत्रक रवींद्र कुमार की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि बेसिक शिक्षा परिषद के तहत कार्यरत शिक्षकों एवं कर्मचारियों की जानकारी निर्धारित प्रोफार्मा में उपलब्ध कराई जाए। इसके तहत कर्मचारियों के नाम, पद, जन्मतिथि, नियुक्ति तिथि, वेतन तिथि आदि के बारे में जानकारी मांगी गई है। यह जानकारी भारतीय जीवन बीमा निगम को उपलब्ध कराई जाएगी।

LIC शाखा प्रबंधक ने महानिदेशक को भेजा पत्र

भारतीय जीवन बीमा के एमजी मार्ग सिविल लाइंस प्रयागराज स्थित कार्यालय के वरिष्ठ शाखा प्रबंधक ने 15 सितंबर को महानिदेशक बेसिक शिक्षा को पत्र लिखकर नई समूह बीमा पॉलिसी की जानकारी भेजी है। इसमें लगभग 500 रुपये प्रतिमाह प्रीमियम पर न्यूनतम एक लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा, जबकि अधिकतम बीमा राशि योजना के नियमानुसार निर्धारित की जाएगी। इस योजना में देय किस्त पर आयकर छूट का लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *